Headlinesराष्ट्रीय ख़बरें

Corona Treatment : मुंह के स्वाद और सूंघने की क्षमता में दिखे कमी तो कराना पड़ सकता है कोरोना टेस्ट

Corona Treatment : मुंह के स्वाद और सूंघने की क्षमता में दिखे कमी तो कराना पड़ सकता है कोरोना टेस्ट

Corona Treatment : सरकार कोविड -19 टेस्ट के लिए पात्रता मानदंड का विस्तार करने पर विचार कर रही है। इसमें सूंधने और स्वाद की क्षमता में कमी को शामिल किया जाएगा। इस मुद्दे पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स द्वारा चर्चा की गई। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में इस मुद्दे को कोविड से संबंधित मामलों में राष्ट्रीय टास्क फोर्स में लाया गया था। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कोरोना के मामलों में पाया गया है कि रोगियों के सूंघने और स्वाद महसूस करने की क्षमता में कमी आई है।

नाम जाहिर न करने की शर्त पर पैनल के एक सदस्य ने बताया “कोरोना मरीजों में ऐसे लक्षण के बाद इस पर मुद्दे पर चर्चा हो रही है। हालांकि, इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ”कोविड टेस्ट क्राइटेरिया का पहला सेट जनवरी में तय किया गया था और इसमें बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ को शामिल किया गया था। इसके बाद मई महीने में गैस संबंधी मुद्दों जैसे कि दस्त या उल्टी को भी जोड़ा गया था।

ये भी पढ़ें – सोशल डिस्टेंसिंग के कारण संभव नहीं है सभी सांसदों का सदन में साथ बैठ पाना, विकल्पों पर मंथन जारी

वर्तमान में किसी शख्स का कोरोना टेस्ट लेने के संदर्भ में 13 क्लीनिकल सिंपटम (लक्षण) और संकेत हैं जो पिछले महीने संशोधित किए गए थे। इन लक्षणों में बुखार, खांसी, दस्त, उल्टी, पेट में दर्द, सांस फूलना, नौसिया, रक्तगुल्म (खून का ऊपर उठना), शरीर में दर्द, गले में खराश, सीने में दर्द, नाक से पानी निकलना को शामिल किया गया है। एक या अधिक लक्षणों वाले किसी भी रोगी को टेस्ट की अनुमति दी जाती है। यदि स्वाद और गंध के नुकसान को इस सूची में जोड़ा जाता है, तो एक रोगी को परीक्षण करने के लिए एक या उससे अधिक 15 लक्षणों की सूचना देनी होगी। राष्ट्रीय टास्क फोर्स के सदस्य परीक्षण मानदंडों के लिए दुनिया भर में मौजूद नवीनतम दैनिक ​​डाटा को देखते हैं।

अप्रैल में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कई यूरोपीय संघ (ईयू) देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर कोविड -19 के प्रमुख लक्षणों में से एक के रूप में गंध और स्वाद की कमी को जोड़ा था। यूनाइटेड किंगडम ने 18 मई को कोविड -19 लक्षण की अपनी सूची में इन्हें भी जोड़ा।

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: