Headlinesट्रेंडिंग

JEE Mains 2020 Live: आज से जेईई मुख्य परीक्षा शुरू, एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें

JEE Mains 2020 Live: आज से जेईई मुख्य परीक्षा शुरू, एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें

JEE Main 2020 : कोरोना महामारी और परीक्षा टालने की मांग के बीच मंगलवार से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई-मुख्य परीक्षा देश भर में शुरू होने जा रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह तैयार है। 8.58 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा 1 से 13 सितंबर तक चलेगी। जेईई परीक्षा के लिए शिफ्ट 8 से बढ़ाकर 12 और परीक्षा केंद्र 570 से बढ़ाकर 660 किए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग समेत कई दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की है।शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, ‘मैं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इन अभूतपूर्व परिस्थितियों में हमारे छात्रों को सहयोग देने और पर्याप्त इंतजाम करने की अपील करता हूं। ताकि आवेदकों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।  कोविड-19 के तहत परीक्षा केंद्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। यहां पढ़ें इस परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण अपडेट्स:

7.00: JEE Mains Exam 2020-उत्तर प्रदेश में नीट और जेईई परीक्षा में करीब 2.6 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। यूपी में JEE के 100706 विद्याथिर्यों के 66 परीक्षा सेंटर में परीक्षा देंगे।

6.35: परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए यह जरूरी है। इससे परीक्षा केंद्र के बाहर होने वाली भीड़ भाड़ से बचा जा सकेगा। परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय सभी छह फीट की दूरी बनाई रखनी है।

6.25: ओडिशा:राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार जाजपुर के डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने जेईई मेंस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए मदद कर की।

6.20: JEE Mains Exam 2020-  बिहार में 43 परीक्षा केंद्र पर 61,583 परीक्षार्थी शामिल होंगे। एनटीए के अनुसार पटना के 20, मुजफ्फरपुर के छह,  भागलपुर के चार, दरभंगा के पांच, गया के चार, आरा और पूर्णिया के दो – दो सेंटर पर जेईई मेन आयोजित होगा। परीक्षा एक से छह सितंबर तक दो शिफ्ट में आयोजित की जायेगी। सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी परीक्षा होगी।

6.10: JEE Mains Exam 2020- उत्तराखंड में एक कमरे में 12 छात्र बैठेंगे :  राज्य में देहरादून, हल्द्वानी, रुड़की हरिद्वार और पंतनगर में तेरह केंद्र बनाए गए हैं। जबकि नीट के लिए देहरादून, रुड़की और हल्द्वानी में 43 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दोनों परीक्षाओं में 32 हजार छात्रों के शामिल होने की संभावना है। परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज ने 58 विशेष बसों का संचालन सोमवार से शुरू कर दिया है। इन बसों में सामान्य किराए पर 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ परीक्षार्थी सफर कर सकेंगे। एक कमरे में केवल 12 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे।

6.00:  JEE Mains Exam 2020- जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा। वह वहीं बैठकर परीक्षा देंगे।

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: