Headlinesझारखंड

Ranchi News : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया।

Ranchi News : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया।

Ranchi News : रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया। यहां से टेकऑफ कर रहे एयर एशिया के विमान के इंजन में तेज आवाज के साथ चिंगारी निकली। ऐसा बर्ड हिट की वजह से हुआ। इसके बाद पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोका। फिलहाल, टेक्नीकल टीम जांच कर रही है। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि 180 सीटर फ्लाइट क्लीयरेंस के बाद रनवे पर आगे बढ़ रही थी, तभी बर्ड हिट की वजह से यह घटना हुई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। पिछले साल भी बर्ड हिट के दो मामले सामने आए थे।

176 यात्रियों को लेकर मुंबई जा रहा था विमान

एयर एशिया की फ्लाइट 176 यात्रियों को लेकर सुबह मुंबई जा रही थी। आशंका जताई जा रही है कि बर्ड हिट के कारण विमान के इंजन से चिंगारी निकली होगी। फिलहाल, टेक्नीकल टीम विमान की जांच कर रही है। इसके बाद ही तय हो पाएगा कि विमान उड़ान भरने लायक है या नहीं। फिलहाल, सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया।

एयरपोर्ट के बाहर मौजूद लोगों ने बताया कि वे रोजाना फ्लाइट की लैंडिंग और टेकऑफ देखते रहते हैं। शनिवार को एयर एशिया का विमान रनवे पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। इसी दौरान अचानक तेज आवाज के साथ चिंगारी निकलने लगी। हालांकि, तुरंत ही विमान को रोक दिया गया।

एयरपोर्ट के आसपास मांस-मछली मार्केट
बर्ड हिट का सबसे बड़ा कारण एयरपोर्ट के आसपास मांस, मछली की दुकानों का होना माना जाता है। एयरपोर्ट के तीन किमी का दायरा मांस बिक्री के लिए प्रतिबंधित होता है, लेकिन बिरसा चौक, विधानसभा के पास, सेक्टर टू मार्केट, हिनु चौक, डोरंडा क्षेत्रों में खुले में मांस-मछली बिकती है। ये इलाके एयरपोर्ट के आसपास है। मांस और मछली की गंध से पक्षी इस ओर आते हैं।लिहाजा बर्ड हिटिंग की संभावना हमेशा बनी रहती है।

ये भी पढ़ें – केरल विमान हादसे में 14 की मौत, 123 घायल, 15 की हालत गंभीर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: