जॉब्स

आईआईटी प्लेसमेंट के पहले दिन ओला सरप्राइज विजिटर रही


डे ज़ीरो पुराने आईआईटी के लिए दिसंबर में शुरू होने वाले प्लेसमेंट का पहला दिन है, और अगले साल की शुरुआत तक जारी रह सकता है। हमेशा की तरह, उस दिन कई करोड़ से अधिक वेतन पैकेज की पेशकश देखी गई।

प्लेसमेंट के लिए उपस्थित हुए एक आईआईटी छात्र ने कहा कि ओला ने लगभग 14 प्रोफाइलों के लिए ऑफर दिए हैं, जिनमें संस्थापक के कार्यालय के लिए प्रोग्राम मैनेजर, संस्थापक के कार्यालय के लिए बिजनेस स्ट्रैटेजी मैनेजर, रिसर्च इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, डेटा वैज्ञानिक, केमिकल इंजीनियर और मशीन लर्निंग विशेषज्ञ शामिल हैं, बिना यह बताए कि क्या ये हैं ईवी व्यवसाय या राइड हेलिंग व्यवसाय के लिए थे।

गुरुवार को ओला के अग्रवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया कि वह भर्ती के लिए अपने अल्मा मेटर आईआईटी बॉम्बे जाएंगे।

“हम एक उभरता हुआ संगठन हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अधिक प्रतिभाओं को नियुक्त करना चाहते हैं। इसके हिस्से के रूप में, हम आईआईटी और टियर 1 इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों से मिल रहे हैं और ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजीज, एआई, एमएल, सिलिकॉन डिजाइन, वाहन इंजीनियरिंग, सेल आर एंड डी और अन्य सहित इंजीनियरिंग डोमेन में लगभग 150 शीर्ष प्रतिभाओं को नियुक्त करना चाहते हैं। प्रवक्ता ने कहा.

ओला अकेली ऐसी कंपनी नहीं है जो स्वच्छ ऊर्जा व्यवसाय में फिट बैठने वाले छात्रों की तलाश कर रही है। आईआईटी प्लेसमेंट टीमों के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज Ltd के बारे में ऑफर दे रहा है अपने नवीन ऊर्जा व्यवसाय के लिए इंजीनियरों को 15 लाख रु.

आईआईटी-बॉम्बे में 40 कंपनियां आईं, जिनमें पिछले साल की तुलना में लगभग 80% नियमित भर्तीकर्ताओं ने भाग लिया। आईआईटी ने कहा कि भर्ती करने वालों में गूगल इंडिया, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, प्रॉक्टर एंड गैंबल, सोनी जापान, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, क्वालकॉम और टाटा समूह शामिल थे। जबकि 250 से अधिक प्री-प्लेसमेंट ऑफर स्वीकार किए गए, इंजीनियरिंग कॉलेज को उम्मीद है कि 350 से अधिक कंपनियां प्लेसमेंट सीज़न में भाग लेंगी।

हाई-एंड ट्रेडिंग फर्मों और सॉफ्टवेयर फर्मों ने वेतन की पेशकश की 80 लाख से आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी कानपुर के प्लेसमेंट अधिकारियों के अनुसार, 1.4 करोड़।

डेटाब्रिक्स, क्वाडआई, ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल, मेवरिक डेरिवेटिव्स, दा विंची, ऑप्टिवर, एनके सिक्योरिटीज, कंबरलैंड-एक डीआरडब्ल्यू कंपनी, क्वांटबॉक्स रिसर्च और स्क्वायरपॉइंट सहित इन कंपनियों ने ऐसी भूमिकाएं पेश की हैं जो भारत से बाहर आधारित हैं और कुछ मामलों में, यूके, यूएस, सिंगापुर और हांगकांग।

शीर्ष तीन आईआईटी में से एक में प्लेसमेंट टीम के एक सदस्य ने कहा, “इस ऑफर में ज्वाइनिंग बोनस शामिल है और कुछ व्यापारिक कंपनियों के लिए, घरेलू वेतन वैश्विक समकक्षों के बराबर है।” आईआईटी प्लेसमेंट के पहले दिन, जो शुरू हुआ शुक्रवार के शुरुआती घंटों में, व्यापारिक कंपनियों ने पिछले वर्ष के समान वेतन की पेशकश की, लेकिन भूमिकाओं की संख्या कम थी।

पिछले साल की तुलना में, इस साल प्लेसमेंट सीज़न मामूली है क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था सुस्त बनी हुई है और कंपनियों ने 2023 के बैच से अधिक नियुक्तियां की हैं। वित्त और परामर्श प्रमुखों में, बार्कलेज, गोल्डमैन सैक्स, मैकिन्से एंड कंपनी और आर्थर डी. लिटिल शामिल हैं। से स्नातकों के लिए भूमिकाओं की पेशकश की 17-35 लाख.

आईआईटी रूड़की ने कहा कि आधे दिन से भी कम समय में उसे तीन वैश्विक और 358 घरेलू ऑफर मिले. आईआईटी गुवाहाटी को शाम तक कोर, सॉफ्टवेयर और बिजनेस एनालिस्ट जॉब प्रोफाइल में 59 फर्मों से 164 ऑफर मिले। से अधिक के 11 प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए 1 करोड़ वेतन पैकेज, पिछले साल सात की तुलना में।

बयान में कहा गया है, “सार्वजनिक क्षेत्र के सात उपक्रमों के साथ-साथ 50 से अधिक स्टार्टअप ने भी चालू शैक्षणिक वर्ष में भर्ती के लिए पंजीकरण कराया है।”

इन परिसरों का दौरा करने वाली कुछ कंपनियों में फ्लिपकार्ट, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, नवी, जगुआर लैंड रोवर, प्लूटस रिसर्च प्राइवेट शामिल हैं। लिमिटेड, और स्क्वायरपॉइंट।

आईआईटी के छात्रों ने मिंट को बताया कि गूगल ऑफर दे रहा है घरेलू भूमिकाओं के लिए 30-35 लाख, जबकि माइक्रोसॉफ्ट छात्रों को चुनेगा बेंगलुरु और हैदराबाद में स्थित भूमिकाओं के लिए 40-45 लाख। डेटा एनालिटिक्स और क्लाउड सॉफ्टवेयर फर्म एक्सट्रिया ने मिंट को बताया कि वह कैंपस से कंप्यूटर साइंस, आईटी, गणित और औद्योगिक इंजीनियरिंग के लिए नियुक्तियां करेगी।

जहां पुराने आईआईटी ने दिसंबर में कैंपस भर्तियां शुरू कीं, वहीं नए आईआईटी ने बढ़त हासिल करने के लिए सितंबर में प्लेसमेंट शुरू किया। कॉलेजों का कहना है कि प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ), जो पहले इंटर्नशिप कर चुके चुनिंदा छात्रों को दिए जाते हैं, उनमें अधिक वेतन मिलेगा। पिछले साल, ट्रेडिंग फर्म जेन स्ट्रीट ने पीपीओ के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया था आईआईटी-दिल्ली, कानपुर और बॉम्बे में 3.7-4.3 करोड़।



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d