गैजेट्सटेली टॉक

इंटेल ने 235 कर्मचारियों की नौकरी में कटौती की, अमेरिकी कंपनियों ने मंदी के कारण फॉल्सम रिसर्च डेवलपमेंट का आकार छोटा कर दिया


टेक दिग्गज इंटेल ने इस साल कार्यबल में कटौती के अपने पांचवें दौर में लगभग 235 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के इरादे का खुलासा किया है, मीडिया ने खबर दी है। यह कदम मंदी की चिंताओं में कमी के बावजूद प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के आकार में कटौती की प्रवृत्ति के अनुरूप है। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य नियामक फाइलिंग के अनुसार, सांता क्लारा स्थित सेमीकंडक्टर दिग्गज इंटेल ने अपने फॉल्सम (सैक्रामेंटो काउंटी) अनुसंधान और विकास सुविधा में 235 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना बनाई है।

चिप दिग्गज में छंटनी 31 दिसंबर को शुरू होने वाली है और दो सप्ताह की अवधि में जारी रहेगी। पिछले साल, इंटेल ने उल्लेख किया था कि उसने छंटनी, कम घंटों और संभावित रूप से डिवीजनों को बेचने के माध्यम से 2025 तक लागत में 10 बिलियन डॉलर की कटौती करने का लक्ष्य रखा है।

सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट में कंपनी के प्रवक्ता एडी बूर के एक बयान के हवाले से कहा गया है, “इंटेल कंपनी भर में कुछ व्यवसाय और कार्य-विशिष्ट कार्यस्थल कटौती सहित कई पहलों के माध्यम से लागत कम करते हुए अपनी रणनीति में तेजी लाने के लिए काम कर रही है।”

बूर ने उल्लेख किया कि अगले वर्ष अतिरिक्त कटौती हो सकती है।

छंटनी के पहले दौर के दौरान, इंटेल ने अपने फॉल्सम परिसर में 549 पदों को समाप्त कर दिया, जो पूरे कार्यबल का 10 प्रतिशत से थोड़ा अधिक था।

अक्टूबर में एक कमाई कॉल के दौरान, इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने उल्लेख किया कि पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) बाजार में मंदी के कारण कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर असर पड़ा। इंटेल की तीसरी तिमाही (Q3) साल-दर-साल (YoY) $19.4 बिलियन से घटकर लगभग $15.4 बिलियन हो गई।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एनवीडिया हाल ही में वैश्विक स्तर पर अग्रणी और सबसे आकर्षक सेमीकंडक्टर चिप ब्रांड के रूप में उभरने के लिए इंटेल, टीएसएमसी और सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है।

पहली तिमाही (Q1) 2023 में चौथे स्थान से ऊपर चढ़ते हुए, GPU डिज़ाइन प्रमुख ने अब Q3 में शीर्ष स्थान का दावा किया है, जो कि बढ़ते जेनरेटिव AI (जेन AI) रुझान से प्रेरित है। ताइपे के वित्तीय विश्लेषक, डैन निस्टेड, जिन्होंने Q1 2021 के बाद से सभी तिमाहियों में इंटेल, एनवीडिया, सैमसंग सेमीकंडक्टर और टीएसएमसी से वित्तीय डेटा संकलित किया, ने उल्लेख किया कि एनवीडिया दुनिया की सबसे लाभदायक चिप कंपनी के रूप में शीर्ष पर है, जैसा कि पहली बार नवंबर में सैम मोबाइल द्वारा देखा गया था। .

इस साल की तीसरी तिमाही में, एनवीडिया ने चौंका देने वाले आंकड़े दर्ज किए, जिसमें राजस्व 18.12 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया और मुनाफा 10.42 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया – साल-दर-साल 206 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि, जिसका मुख्य कारण डेटा केंद्रों के लिए एआई चिप्स की बिक्री थी।



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d