जॉब्स

दिल्ली एलजी ने सरकारी स्कूलों में 1,027 वाइस प्रिंसिपल पदों को पुनर्जीवित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है


नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय में रिक्ति वर्ष 2014-15 से 2019 के लिए वाइस प्रिंसिपल के 1,027 पदों के पुनरुद्धार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

“तदर्थवाद और संविदात्मक नियुक्तियों को समाप्त करने के उद्देश्य से एक कदम में, सक्सेना ने डीओई में उप-प्रिंसिपल के 1,027 पदों के पुनरुद्धार को मंजूरी दे दी है। उप-प्रिंसिपल के ये पद स्वचालित रूप से समाप्त हो गए होंगे क्योंकि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं भरे गए थे। , “एलजी कार्यालय के एक बयान में कहा गया है।

इसमें कहा गया है कि दिल्ली शिक्षा विभाग पहले से ही वाइस प्रिंसिपलों की भारी कमी से चल रहा है और रिक्त पदों को डीओई द्वारा तदर्थ और अनुबंध के आधार पर भरा गया था।

पहले के भर्ती नियमों (आरआर) के अनुसार, वाइस प्रिंसिपल के 100% पद पदोन्नति के माध्यम से भरे जाने थे, जिसमें वाइस प्रिंसिपल का कैडर ग्रुप 'बी' राजपत्रित से ग्रुप 'ए' राजपत्रित में बदल गया और चयन का तरीका संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा पदोन्नति के माध्यम से 100% से पदोन्नति द्वारा 50% और सीधी भर्ती के माध्यम से 50% में भी बदलाव किया गया।

बयान में कहा गया है कि एलजी को सूचित किया गया कि वाइस प्रिंसिपल के इन 1,027 पदों में से 873 पद रिक्ति वर्ष सितंबर 2018 तक (आरआर के दिनांक 15.10 2018 के संशोधन से पहले) तदर्थ आधार पर भरे गए थे और शेष 154 पद रिक्त थे। पद (रिक्ति वर्ष 2018-2019 से संबंधित) भरे नहीं गए हैं।

नए आरआर के अनुसार, योग्य उम्मीदवार पदोन्नति के लिए उपलब्ध हैं और उनकी पदोन्नति से इनकार नहीं किया जा सकता है, और निकट भविष्य में, वर्तमान स्थिति खराब हो सकती है, इस तथ्य को देखते हुए कि उप-प्रिंसिपल भी सेवानिवृत्त हो सकते हैं जिससे अधिक रिक्तियां हो सकती हैं।

यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपने बजट भाषण में कही गई सभी बातों का 3 मिनट का विस्तृत सारांश दिया गया है: डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें!

सभी को पकड़ो शिक्षा समाचार और लाइव मिंट पर अपडेट। सभी नवीनतम कार्रवाई की जाँच करें बजट 2024 यहाँ। डाउनलोड करें मिंट न्यूज़ ऐप दैनिक प्राप्त करने के लिए बाज़ार अद्यतन & रहना व्यापार समाचार.

अधिक
कम

प्रकाशित: 12 फरवरी 2024, 07:22 अपराह्न IST



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d