ट्रेंडिंग

फूलों के बगीचे से धधकती लपटें: नासा ने अंतरिक्ष में किए गए प्रयोगों को साझा किया | रुझान


पूरे 2023 के दौरान, नासा ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा किए गए विभिन्न प्रयोगों पर सोशल मीडिया पोस्ट से लोगों को आकर्षित किया। जैसे-जैसे वर्ष समाप्ति की ओर बढ़ रहा है, अंतरिक्ष एजेंसी ने YouTube पर एक वीडियो साझा किया है जो उन अविश्वसनीय प्रयोगों का संकलन दिखाता है। चाहे वह खिलते फूलों से भरा खूबसूरत बगीचा हो या नाचती हुई लौ, वीडियो उन प्रयोगों की झलक दिखाता है जो भविष्य में मानव जाति के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशन में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

छवि आईएसएस पर किए गए प्रयोगों के कुछ हिस्सों को दिखाती है। (यूट्यूब/@ReelNASA)
छवि आईएसएस पर किए गए प्रयोगों के कुछ हिस्सों को दिखाती है। (यूट्यूब/@ReelNASA)

वीडियो को द लिंडन बी. जॉनसन स्पेस सेंटर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल से पोस्ट किया गया है। यह ह्यूस्टन, टेक्सास में मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए नासा का केंद्र है।

आईपीएल 2024 की नीलामी यहाँ है! सभी अपडेट एचटी पर लाइव देखें। अब शामिल हों

आईएसएस पर कौन से प्रयोग आयोजित किए गए?

“अंतरिक्ष यात्री वुडी होबर्ग आपको अंतरिक्ष में किए गए वास्तविक विज्ञान प्रयोगों के घूमते, रंगीन और मंत्रमुग्ध कर देने वाले संग्रह से परिचित कराते हैं। शास्त्रीय संगीत के लिए पूरी तरह तैयार! पौधों की वृद्धि के प्रयोग! अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच आपको यह जानने में मदद करती हैं कि अंतरिक्ष में नासा का बगीचा कैसे विकसित होता है। तीखी मिर्च से सावधान रहें!” अंतरिक्ष एजेंसी ने YouTube पर लिखा।

“दहन विज्ञान! 'अग्नि का विज्ञान।' अंतरिक्ष यात्री मार्क वंदे हेई पता लगाते हैं कि नासा अंतरिक्ष में उछलती, नाचती, स्पंदित होती लपटों का अध्ययन कैसे करती है। द्रव प्रयोग! अंतरिक्ष यात्री मेगन मैकआर्थर आपको तरल पदार्थों की आकार बदलने वाली दुनिया और अंतरिक्ष स्टेशन पर उनके व्यवहार के आकर्षक तरीकों से परिचित कराते हैं, ”उन्होंने कहा।

नासा के इस वीडियो पर एक नज़र डालें:

वीडियो एक दिन पहले शेयर किया गया था. पोस्ट किए जाने के बाद से, इस पर कई टिप्पणियाँ जमा हो गई हैं।

यूट्यूब उपयोगकर्ताओं ने आईएसएस से संबंधित इस वीडियो के बारे में क्या कहा?

एक यूट्यूब यूजर ने पोस्ट किया, “वाह, यह वाकई अद्भुत है।” “आप अद्भुत हैं, नासा, हम आपसे प्यार करते हैं। चिली से नमस्ते!” एक और जोड़ा. “मुझे यह पसंद है,” तीसरे ने पोस्ट किया। नासा के इस वीडियो पर आपके क्या विचार हैं?

HT के साथ लाभों की दुनिया को अनलॉक करें! ज्ञानवर्धक न्यूज़लेटर्स से लेकर वास्तविक समय के समाचार अलर्ट और वैयक्तिकृत समाचार फ़ीड तक – यह सब यहाँ है, बस एक क्लिक की दूरी पर! –अभी लॉगिन करें!



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d