मनोरंजन

यूट्यूबर ठगेश ने खुलासा किया कि जिमी फॉलन ने उन्हें अपना टॉक शो बनाने के लिए प्रेरित किया: 'मैं इस विचार के साथ आया…'


महेश केशवाला उर्फ ​​ठगेश वास्तव में भारत के सबसे करिश्माई और साहसी सोशल मीडिया प्रभावितों और सामग्री निर्माताओं में से एक हैं। उन्होंने अपने तेज़-तर्रार हास्य और जीवन की विचित्रताओं पर अद्वितीय दृष्टिकोण से डिजिटल परिदृश्य में तहलका मचा दिया है। कुशलतापूर्वक संपादित रोस्ट्स से, जो दर्शकों को बांधे रखते हैं, प्रामाणिक व्लॉग्स तक, जो दर्शकों को पुराने दोस्तों की तरह महसूस कराते हैं, उनकी सामग्री सभी प्लेटफार्मों पर तेजी से बढ़ते प्रशंसक आधार के साथ प्रतिध्वनित होती है।

विविध और समर्पित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हुए, वह कॉमेडी को आलोचना के साथ सहजता से जोड़ते हैं, और उनके वीडियो मनोरंजन और अंतर्दृष्टि का सही कॉकटेल हैं। चाहे वह नवीनतम इंटरनेट चलन से निपट रहा हो या अपने दैनिक जीवन का एक टुकड़ा साझा कर रहा हो, उसका चुंबकीय व्यक्तित्व चमकने में कभी असफल नहीं होता। ठगेश ने अपने स्वयं के टॉक शो की मेजबानी करके अपनी टोपी में एक और उपलब्धि जोड़ ली, एक सपना जो उन्होंने बहुत पहले देखा था। न्यूज18 शोशा के साथ एक रोमांचक बातचीत में, ठगेश ने एक कंटेंट निर्माता के रूप में अपनी यात्रा और बहुत कुछ के बारे में बात की।

यहाँ अंश हैं:

सबसे पहले, आपके चैनल का नाम ठगेश रखने के पीछे की कहानी क्या है और आप इस शब्द को एक ब्रांड के रूप में कैसे स्थापित कर पाए जो आपका और आपकी सामग्री का प्रतिनिधित्व करता है?

मैं 2016 में ठग जीवन के वीडियो बनाता था इसलिए मैंने महेश नाम को ठग के साथ मिलाने के बारे में सोचा, इसलिए इसका नाम ठगेश पड़ा।

YouTube के लिए सामग्री बनाना एक बहुत बड़ा काम है और जब कोई कॉमेडी और कमेंटरी क्षेत्र में कदम रख रहा हो तो यह और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, वास्तव में इस YouTube यात्रा की शुरुआत किस कारण से हुई? क्या आप प्रारंभ में किसी से प्रेरित थे और प्रारंभ में आपको किस प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा?

मुख्य रूप से भुवन बम, आशीष चंचलानी से प्रेरित था। मुझे सच में लगा कि कैमरे के सामने आत्मविश्वास होने पर भी मैं ऐसा कर सकता हूं! तो, मैं आगे बढ़ा और मीम वीडियो बनाना शुरू किया जो उस समय बहुत नए थे! फिर शुरू हुआ फेस कैम वीडियो जो जनता को शुरू में पसंद नहीं आया लेकिन अंततः उन्हें प्रस्तुति पसंद आने लगी! मुख्य नुकसान अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरा फोन या माइक के बिना फेस कैम वीडियो बनाना था! 2- चैनल का विमुद्रीकरण शुरू में ये दो मुख्य मुद्दे थे जिनका मुझे सामना करना पड़ा!

क्या आप अपनी रचनात्मक यात्रा और अपनी सामग्री के विकास के बारे में कुछ साझा कर सकते हैं जब आपने शुरुआत की थी और अब आप कहां हैं? और आपके दर्शकों ने उस तरह के बदलाव को कैसे अपनाया?

मैंने यात्रा करने के लिए शीर्ष 10 स्थानों जैसे वीडियो के साथ शुरुआत की, फिर ठग जीवन वीडियो बनाने में स्थानांतरित हो गया, फिर मीम वीडियो में स्थानांतरित हो गया, फिर रोस्ट वीडियो और फिर स्केच कॉमेडी, फिर मैंने हाल ही में अपने टॉक शो “द ठगेश शो” का सीजन 1 पूरा किया।

लोगों को अनुकूलन करने में समय लगता है लेकिन किसी को याद रखना चाहिए कि बदलाव हमेशा सहज होना चाहिए और अचानक नहीं होना चाहिए, उदाहरण के लिए आप अपनी पूरी सामग्री को एक दिन में नहीं बदल सकते! आपको धीरे-धीरे बदलाव शुरू करना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या लोग इससे जुड़ रहे हैं और और अधिक चाहते हैं!

आपके वीडियो में अक्सर हास्य और व्यंग्य का समावेश होता है। आपकी हास्य की भावना कहाँ से उत्पन्न होती है? और क्या यह आपके व्यक्तिगत दैनिक जीवन में भी आपके व्यक्तित्व का एक प्रमुख हिस्सा है? आप अपने हास्य को कैसे परिभाषित करेंगे?

मुझे लगता है कि यह मेरे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है! इसके अलावा मैं स्टैंड अप देखने के मूड में रहने के लिए अधिक से अधिक कॉमेडी सामग्री देखने की कोशिश करता हूं! मजेदार एनिमेशन, मजेदार फिल्में और शो और वर्तमान में यह मेरे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है, खासकर अगर मैं किसी के साथ सहज हूं!

आप कॉमेडी और यह सुनिश्चित करने के बीच की बारीक रेखा को कैसे पार करते हैं कि आपकी सामग्री सम्मानजनक और समावेशी है? यहां तक ​​कि जब आप किसी को या किसी चीज को भून रहे हों, तो आप यह कैसे निर्धारित करते हैं कि क्या अनुमेय है और क्या बेल्ट के नीचे है?

मुझे इस बात का एहसास है कि क्या नहीं कहा जाना चाहिए! मैं गाली नहीं देता! मैं किसी धर्म को निशाना नहीं बनाता! किसी को शर्मिंदा मत करो! और इसे जितना हो सके उतना मज़ेदार बनाने की कोशिश करें कि अगर भूनने वाला व्यक्ति भी वीडियो देख ले तो उसे हंसी आएगी और वह इसे परिवार को दिखाएगा! मेरा हास्य पारिवारिक है। मैं ऐसी सामग्री में विश्वास करता हूं जो पूरे परिवार और हर आयु वर्ग के लोगों का मनोरंजन करेगी और हमेशा जनता को आकर्षित करने का प्रयास करेगी!

आपकी गिनती देश के टॉप रोस्टरों में होती है. और रोस्टिंग अपने आप में एक आसान शैली नहीं है, खासकर जब इस देश के लोग कॉमेडी की इस शैली के प्रति संवेदनशील या अनजान हैं। इसके बावजूद, आपका रोस्ट फला-फूला है और बहुतों को पसंद आया है। आपके अनुसार आपके रोस्ट में वह कौन सा विशिष्ट गुण है जो आपको आपके समकालीनों से अलग करता है? और क्या आप रोस्टिंग वीडियो बनाने से पहले घबराहट महसूस करते हैं?

मुझे लगता है कि मेरी गैर-अपशब्दपूर्ण बातें ही मुझे दूसरों से अलग करती हैं! मैं लंगड़ा न होने और अत्यधिक अपमानजनक न होने के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश करता हूं, जो कि ज्यादातर लोगों को आकर्षित करता है और हां, लोग संवेदनशील हैं, इन दिनों कुछ ऐसे लोग हैं जो बस इंतजार कर रहे हैं कि आप एक गलती करें और इसके साथ आपको नीचे खींच लें! इसलिए सावधान रहना ज़रूरी है!

2020 से पहले रोस्ट्स इस बारे में थे कि आपको क्या लिखना चाहिए, अब रोस्ट्स इस बारे में हैं कि आपको क्या नहीं लिखना चाहिए

अनुवर्ती कार्रवाई के रूप में, आप आलोचना या नकारात्मक प्रतिक्रिया को कैसे संभालते हैं, और इससे निपटने में इच्छुक सामग्री निर्माताओं के लिए आपके पास क्या सलाह है?

मुझे लगता है कि मैं इतने लंबे समय से अंतरिक्ष में हूं कि नफरत का मुझ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता! मुझे लगता है कि मैंने यह सब देखा है! इसलिए मैंने अपना फ़ोन एक तरफ रख दिया और टिप्पणियाँ पढ़ना बंद कर दिया और मैं अगले वीडियो या सामग्री पर लग गया जो मैं बना रहा हूँ! और यही युवा रचनाकारों को मेरी सलाह होगी! इस पर ध्यान मत दो! नफरत कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी अगर आप इसमें शामिल हो गए तो हर किसी और हर रचनाकार को जवाब देना शुरू कर दीजिए आप इसकी ओर और अधिक खिंचते चले जाएंगे!

अपनी सामग्री निर्माण यात्रा में, आप अपने लिए एक समर्पित प्रशंसक आधार बनाने में सक्षम हुए हैं जिनकी रेडिट जैसी सोशल मीडिया साइटों पर उपस्थिति है। क्या आप अपने दर्शकों के साथ अपनी बातचीत के बारे में बात कर सकते हैं और उनकी प्रतिक्रिया आपकी सामग्री को कैसे प्रभावित करती है?

मुझे लगता है कि इतने प्यारे प्रशंसक पाकर मैं बहुत भाग्यशाली हूं! जिन्होंने वर्षों तक मेरा साथ दिया है! वे मुझे अपने परिवार के सदस्य की तरह मानते हैं! अगर मैं ठीक नहीं हूं, तो वे इसे तुरंत मेरे लहजे से समझ लेते हैं! यहां तक ​​कि वे भी जानते हैं कि मैं कब अपनी ऊर्जा का दिखावा कर रहा हूं! इसलिए, मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं और मैं अपनी सफलता का श्रेय उन्हें देता हूं! वे फैन पेज जिन्हें लोग बदले में कुछ भी प्राप्त किए बिना चलाते हैं! सचमुच मेरा दिल पिघल गया! मुझे लगता है कि आप ऐसे दर्शक तभी बना सकते हैं जब आप उन्हें वास्तविक लोगों के रूप में सोचें न कि केवल कुछ संख्याओं या विचारों के रूप में! हमेशा उन्हें वास्तविक लोग समझें जो आपके वीडियो देखते हैं और उन्हें देखने के लिए समय निकालते हैं! तो प्रशंसक सेवा करो! और वे आपसे प्यार करेंगे.

ऑनलाइन सामग्री निर्माण की दुनिया में, आप सार्थक संदेश या टिप्पणी देने के साथ-साथ मनोरंजक होने को कैसे संतुलित करते हैं?

मैं कोशिश करता हूं कि दर्शकों के दिमाग में कोई कहानी ठूंसी न जाए! और विशेष रूप से व्यंग्य में किसी न किसी संदेश को बहुत ही सूक्ष्म तरीके से डालने का प्रयास करें ताकि यह किसी मजाकिया रचनाकार के लिए अटपटा या अनुचित न लगे!

कुछ साल पहले, आपका उर्फी जावेद के साथ ऑनलाइन झगड़ा हुआ था। क्या आप बता सकते हैं कि वास्तव में आपके दृष्टिकोण से क्या हुआ और यह उस बिंदु तक कैसे पहुंचा?

मैंने उर्फी के एक पहनावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त की! जो उसे पसंद नहीं आया और उसने मेरे डीएमएस में कई कहानियाँ और गालियाँ पोस्ट कीं! लेकिन मुझे लगता है यह ठीक है! हर कोई मेरे वीडियो पर अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देता है और मुझे वास्तव में उसके लिए कोई नफरत नहीं है!

जब पूरी सामग्री निर्माण का काम आपके लिए बहुत कठिन हो जाता है, तो आप कैसे आराम करते हैं, खासकर तब जब यूट्यूब के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर भी आपकी मजबूत उपस्थिति हो?

मुझे लगता है कि मैंने खुद को अभिभूत होने का समय नहीं दिया है हाहाहा क्योंकि मैं बस हर दिन काम करता रहता हूं! सफलता का उतना आनंद नहीं उठाया। मेरा मानना ​​है कि इस स्तर पर भी कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है अन्यथा लोगों को आपसे दूर जाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा!

ठगेश शो का विचार आपके मन में कैसे और कब आया और आपने अपने मेहमानों को इस पर कैसे प्रेरित किया? दर्शकों के लिए शो की मेजबानी करने का आपका समग्र अनुभव क्या था? और इसके निर्माण के दौरान आपने क्या सबक सीखे?

मुझे लगता है कि लॉकडाउन के दौरान मेरे पास एक विचार आया! मुझे जिमी फॉलन शो बहुत पसंद है। मैं कुछ ऐसा ही बनाना चाहता था लेकिन कुछ ऐसा जो मेरे दर्शकों से संबंधित हो इसलिए मैंने मीम समीक्षा और रोस्ट जैसा कुछ जोड़ा जो मेरे चैनल का आधार रहा है! शो की मेजबानी करने का कुल मिलाकर अनुभव अच्छा रहा। मैं उस मेहमान का एक भी नाम नहीं ले सकता जो सेट पर अनप्रोफेशनल था! भुवन से लेकर कैरी तक हर कोई बहुत विनम्र था और उन्हें अच्छा महसूस होता था जब वे वास्तव में एपिसोड को अच्छा बनाने के लिए प्रयास करते थे, न कि केवल सेट पर मौजूद रहते थे! मैंने जो सबसे ज्यादा सीखा वह यह है कि हर मेहमान अलग होता है, कुछ गंभीर हो सकते हैं, कुछ मजाकिया हो सकते हैं, कुछ रोस्ट को संभालने में सक्षम नहीं हो सकते हैं! लेकिन एक मेज़बान के रूप में यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कैसे संभालते हैं और उन्हें आरामदायक बनाते हैं!

हाल के दिनों में कई कंटेंट क्रिएटर्स बिग बॉस जैसे रियलिटी टीवी शो का हिस्सा बने हैं। भविष्य में यदि वह अवसर आपके पास आये तो क्या आप उसमें भाग लेना चाहेंगे? और बिग बॉस 17 के घर के अंदर मुनव्वर फारुकी के कार्यकाल पर आपके क्या विचार हैं? क्या आप उन्हें इस सीज़न के विजेता के रूप में देखते हैं?

मुझे नहीं पता कि मैं जा सकता हूं या नहीं जा सकता हूं, यह स्थिति पर निर्भर करता है कि मैं बीसीजेड में हूं, 2-3 महीने कुछ भी पोस्ट न करने के लिए एक लंबा समय है, मुझे निर्माताओं को शो से कम से कम 6 महीने पहले मुझे बताना होगा। इसलिए मैं तदनुसार सामग्री बना सकता हूं हाहाहा

अपने वीडियो के अलावा, आप आने वाले समय में अपनी सामग्री को कैसे बेहतर बनाने की योजना बना रहे हैं और उस संदर्भ में आपसे और क्या उम्मीद की जानी चाहिए?

मुझे लगता है कि 2024 में मेरे मुख्य चैनल पर अधिक प्रयास वाले वीडियो आएंगे। सभी 4 चैनलों को संतुलित करना मुश्किल है! लेकिन मुझे लगता है कि हां, अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री आएगी।



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d