Headlinesट्रेंडिंग

जवान हवाई जहाज से आ-जा सकेंगे रायपुर-दिल्ली

जगदलपुर। बस्तर संभाग में जनता की रक्षा के लिए नक्सल मोर्चे पर डटे रहने वाले केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के लिए जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से रायपुर-दिल्ली तक के लिए निश्शुल्क विमान सेवा शनिवार से प्रारंभ हो गई है।

जगदलपुर। बस्तर संभाग में जनता की रक्षा के लिए नक्सल मोर्चे पर डटे रहने वाले केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के लिए जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से रायपुर-दिल्ली तक के लिए निश्शुल्क विमान सेवा शनिवार से प्रारंभ हो गई है।

78 सीटर इंडिगो विमान के शाम 4.10 बजे जगदलपुर पहुंचने पर वाटर सैल्यूट के साथ स्वागत किया गया। बस्तर अंचल के लोगों की रक्षा के लिए अपने परिवार से दूर रहने वाले जवानों को जब यह अनूठी सौगात मिली तो उनकी खुशी भी बढ़ गई। पहले दिन शाम पौने पांच बजे विमान से 37 जवान रवाना हुए, जिन्हें एयरपोर्ट पर फूलमाला पहनाकर और मिठाई खिलाकर रवाना किया गया। इस दौरान केक काटकर भी खुशियों का इजहार किया गया।

इस अवसर पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी सीआरपीएफ के डीआइजी अखिलेश प्रताप सिंह, कलेक्टर रजत बंसलए एयरपोर्ट संचालक भौमिक आदि उपस्थित थे। अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के लिए जगदलपुर से रायपुर होते हुए दिल्ली तक निश्शुल्क विमान यात्रा से प्रसन्ना जवानों ने इसके लिए आभार व्यक्त किया।

वर्तमान में कोबरा बटालियन करनपुर में पदस्थ हरियाणा के महेंद्रगढ़ के अजीत यादव ने बताया कि पहले उन्हें अपने घर पहुंचने के लिए लगभग तीन दिन लग जाते थे। यह यात्रा बहुत अधिक थकान भरी होती थी लेकिन अब यहां से लगभग पांच बजे जगदलपुर से निकलकर रात लगभग सवा नौ बजे दिल्ली पहुंचने के बाद वहां से लगभग एक घंटे में अपने गांव पहुंच सकते हैं। इससे परिवार के बीच ज्यादा समय बिताने का अवसर मिलेगा, जिससे परिवार में भी खुशी है। इसी तरह डीआईजी कार्यालय में पदस्थ राजस्थान के झुंझनू जिले के जयसिंह ने भी प्रसन्नाता व्यक्त की। बस्तर संभाग में एक लाख से अधिक अर्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं।

सप्ताह में तीन दिन मिलेगी सेवा

नक्सल क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के लिए यह निश्शुल्क विमान सेवा प्रारंभ की गई है। यह सप्ताह में तीन दिन अपनी सेवाएं देगी, जिसमें बुधवार, शनिवार और रविवार शामिल हैं। प्रत्येक उड़ान में 60 जवानों को यात्रा की सुविधा मिलेगी। जिसमें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के लिए 20 सीमा सुरक्षा बल और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के लिए 15-15ए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लिए तीन, सशस्त्र सीमा बल के लिए चार, आइबी के लिए एक व असम रायफल्स के लिए दो सीट आरक्षित रहेगी।

विमान दोपहर 12.10 बजे दिल्ली से रवाना होगा और दोपहर तीन बजे रायपुर पहुंचेगा। रायपुर से 3.20 बजे रवाना होकर शाम 4.30 बजे जगदलपुर पहुंचेगा। वापसी में विमान जगदलपुर से 16.50 बजे रवाना होकर शाम 5.40 बजे रायपुर पहुंचेगा। रायपुर से 6.20 बजे रवाना होकर रात सवा नौ बजे दिल्ली पहुंचेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: