Headlinesट्रेंडिंग

18 साल के लड़के ने हैक कर लिया Uber का डाटाबेस, कंपनी कर्मचारी से ही मांग लिया पासवर्ड

लोकप्रिय कैब बुकिंग प्लेटफॉर्म Uber हैक होने का मामला सामने आया है और पता चला है कि 18 साल का किशोर इस हैक के लिए जिम्मेदार है। हैकर की मांग है कि कंपनी अपने ड्राइवर्स को बेहतर भुगतान करे

लोकप्रिय ऑनलाइन कैब बुकिंग प्लेटफॉर्म Uber के हैक होने का मामला सामने आया है और इस हैकिंग के लिए महज 18 साल का एक किशोर जिम्मेदार है। इस हैकिंग के बाद कंपनी कर्मचारी इसके इंटरनल टूल्स ऐक्सेस नहीं कर पा रहे थे और सिस्टम अपनेआप शटडाउन हो रहे थे। कंपनी ने खुद इस हैकिंग की बात कन्फर्म की है और बताया है कि मामले की जांच चल रही है।

सामने आया है कि हैकिंग के बाद ऊबर कर्मचारी स्लैक जैसे कंपनी के टूल्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। उन्हें वेबसाइट के एड्रेस पर जाने पर एक मेसेज दिख रहा था, जो हैकिंग की पुष्टि कर रहा था। हैकर ने मेसेज में लिखा कि ऊबर अपने कर्मचारियों को कम वेतन दिया जा रहा है। मेसेज में उसने लिखा, “मैं घोषणा करता हूं कि मैं एक हैकर हूं और ऊबर को डाटा लीक का सामना करना पड़ा है।”

कंपनी ने खुद कन्फर्म की हैकिंग की बात
ऊबर के प्रवक्ता ने इस मामले को लेकर ट्विटर पर लिखा, “हम साइबर सुरक्षा से जुड़े एक मामले का सामना कर रहे हैं। हम कानूनी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने आने के बाद हम अपडेट्स शेयर करेंगे।” हालांकि, ऊबर ऐप के काम करने का तरीका या सेवाओं के प्रभावित होने के कोई मामले सामने नहीं आए हैं।

हैकर ने कमजोर सिक्योरिटी को बताया जिम्मेदार
न्यू यॉर्क टाइम्स के एक रिपोर्टर की मानें तो हैकर ने उससे बात की और कहा कि उसकी उम्र केवल 18 साल है। हैकर का दावा है कि उसके पास ऊबर सिस्टम्स के एडमिन अकाउंट्स का ऐक्सेस है और इसकी सुरक्षा कमजोर होने के चलते उसके लिए हैकिंग करना बेहद आसान रहा। हैकर का दावा है कि उसने ऊबर कर्मचारी को फंसाकर लॉगिन डीटेल्स की चोरी की और सिस्टम हैक किया।

ऊबर कर्मचारी ने हैकर को बताया पासवर्ड
हैकर की मानें तो उसने मौजूदा ऊबर कर्मचारी को मेसेज भेजकर पासवर्ड की मांग की और अपनी पहचान IT कर्मचारी के तौर पर पेश की। पासवर्ड मिलते ही हैकर हो ऊबर के सिस्टम का ऐक्सेस मिल गया। हैकर की मांग है कि कंपनी अपने ड्राइवर्स को अच्छा भुगतान करे। सामने आया है कि हैकर के पास ‘क्रिटिकल ऊबर IT सिस्टम्स’ का ऐक्सेस है। कंपनी जल्द से जल्द इस मामले को निपटाना चाहती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: