Headlinesट्रेंडिंग

26 January : 92 साल पहले आज ही के दिन ली गई थी पूर्ण स्वराज की प्रतिज्ञा

26 January : 92 साल पहले आज ही के दिन ली गई थी पूर्ण स्वराज की प्रतिज्ञा

26 January  : आज ही के दिन 92 साल पहले गुलाम भारत ने पूर्ण स्वराज की प्रतिज्ञा ली थी। 26 जनवरी 1929 को लाहौर अधिवेशन में जवाहर लाल नेहरूके नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता सैनानियों ने यह शपथ ली। कांग्रेस से जुड़े इन नेताओं ने पूर्ण स्वराज का प्रण लेकर ब्रिटिश राज को एक साल में सत्ता छोड़ने की चेतावनी दी थी। इसी तारीख से ठीक 21 साल बाद 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ और हमारा देश एक लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया।

26 जनवरी 1930 को पहली बार देश में पूर्ण स्वराज दिवस अथवा स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। अगले 18 वर्षों तक इसी दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता रहा। फिर देश को आजादी मिलने के बाद 15 अगस्त 1947 को अधिकारिक रुप से स्वतंत्रता दिवस घोषित किया गया।

कांग्रेस ने रखा था पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव:
26 जनवरी 1929 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का वर्षिकअधिवेशन तत्कालीन पंजाब प्रांत की पाजधानी लाहौर में हुआ, जहां कांग्रेस के पूर्ण स्वराज का घोषणा-पत्र तैयार किया गया। नेहरू की अध्यक्षता वाले अधिवेशन के इस प्रस्ताव पूर्ण स्वराज को कांग्रेस का मुख्य लक्ष्य घोषित किया गया। प्रस्ताव में कहा गया था कि अगर अंग्रेजी हुकूमत 26 जनवरी 1930 तक भारत को उसका प्रभुत्व नहीं देती है तो भारत खुद को स्वतंत्र घोषित कर देगा। कांग्रेस ने 26 जनवरी की तारीख को पूर्ण स्वराज दिवस घोषित किया था।

 

यह भी पढ़ें : आज दुनिया देखेगी भारत के सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत की झलक, जानें कितने राज्यों की निकलेंगी झांकियां

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button