Headlinesबिजनेस

Aadhaar/UIDAI update : आधार कार्ड में नाम या पता बदलना आसान, खुद मोबाइल से करें बस ये काम

Aadhaar/UIDAI update : आधार कार्ड में नाम या पता बदलना आसान, खुद मोबाइल से करें बस ये काम

Aadhaar Card online Name Update : आधार कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है. अब आधार कार्ड में आप खुद से नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि सुधारने का काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप इस कार्य को ऑनलाइन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि चाहे कोई सरकारी काम हो या प्राइवेट, पहचान और अड्रेस के लिए आधार कार्ड जरूरी कागजातों में से एक है. बैंक का काम हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना आधार कार्ड लगभग सभी जगह आपको दिखाना होता है. यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको मुश्‍किल का सामना करना पड़ सकता है.

आधार में सभी जानकारियां हमें सही देनी होती हैं, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि गलती से आधार कार्ड में नाम गलत छप जाता है या फिर जन्म तिथि या नहीं तो पता गलत अंकित हो जाता है. इन गलतियों को सुधारने के लिए UIDAI आपको अवसर दे रहा है. यदि आपके आधार कार्ड में भी गलतियों रह गईं हैं तो उसे अपडेट करवा लें.

उल्लेखनीय है कि UIDAI ने कुछ समय पहले आधार कार्ड में सेल्फ अपडेट सर्विस को बंद करने का काम किया था, लेकिन अब इसे फिर से शुरू किया जा चुका है.

इन गलततियों को सुधारें : घर बैठे आप आधार कार्ड में सिर्फ नाम ही नहीं, बल्कि डेट ऑफ बर्थ (DOB), घर का पता (Address), मोबाइल नंबर भी सुधारने का काम आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके पास आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर होना चाहिए और इंटरनेट की सुविधा… आइए, आपको गलतियों को सुधारने का आसान तरीका बताते हैं…

आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार (Change Your Name On Your Aadhar Card Easy Steps)

– Aadhaar Card की ऑफिशल वेबसाइट uidai.gov.in ओपन कर लें

– होमपेज पर आपको सबसे पहले MY Aadhaar ऑप्शन नजर आएगा. यहां क्लिक कर दें.

– अब Update Your Aadhaar सेक्शन में पहुंचे, यहां आपको Update your Demographics Data Online का ऑपशन दिखेगा जिसे क्लिक करें.

– इसपर क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंचेंगे.

– आपको अब अपने 12 डिजिट आधार नंबर से लॉग-इन करने की जरूरत है.

– इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए कैप्चे को भर दें और Send OTP पर क्लिक करने का काम करें.

-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

-OTP डालने के बाद अगले स्टेप्स में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स, जैसे अपना पता, जन्म तिथि, नाम और लिंग सहित दूसरी कई और जानकारी भरनी होगी.

– अब आपको उस सेक्शन को चुनने की आवश्‍यकता है, जिसमें आप बदलाव करना चाहते हैं. यानी अब आपके सामने नाम, जन्म तिथि, पता बदलें करने के ऑप्शन होंगे. यदि आप नाम बदलना चाहते हैं तो आप अपडेट नेम पर क्लिक कर दें.

-नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना जरूरी है. आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड अपलोड करने का काम करें.

-सभी डीटेल भरने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी पहुंच जाएगा और उसे आपको वेरीफाई करने की जरूरत होगी. इसके बाद सेव चेंज कर दें.

source

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button