Headlinesट्रेंडिंग

Asteroid 2020 : तेज रफ्तार से धरती के करीब आ रहा यह खतरनाक एस्टेरॉइड, नासा ने दी चेतावनी

Asteroid 2020 : तेज रफ्तार से धरती के करीब आ रहा यह खतरनाक एस्टेरॉइड, नासा ने दी चेतावनी

 Asteroid 2020 : देश दुनिया में हो रही हलचल के बीच 24 जुलाई को ऐसा कुछ होने वाला है जिसकी प्रतीक्षा दुनिया भर के खगोलविद हमेशा करते हैं. दरअसल जब कोई बड़ा या छोटा एस्टेरॉइड धरती के बेहद करीब से गुजरता है तो खगोलविद धरती पर उस समय होनेवाली अनोखी घटनाओं को देखते हैं. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन या नासा ने चेतावनी दी हैं कि ऐसा ही एक एस्टेरॉइड 24 जुलाई को के धरती के करीब से गुजरने वाला है. जिसे लेकर खगोलविद काफी उत्सुक है.

कयास लगे जा रहे है कि इसका आकार 433 फीट उंचे लंदन आई से भी बड़ा हो सकता है. बर्मिघंम लाइव की रिपोर्ट के अनुसार यह विशाल एस्टेरॉइड लंदन आई के आकार से डेढ़ गुना ज्यादा बड़ा है. 24 जुलाई को धरती से इसकी दूरी सबसे नजदीक रहेगी.

अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इस चट्टानी एस्टेरॉइड का नाम 2020 एनडी रखा है, जो संभावित रूप से खरतनाक बताया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक 170 मीटर के आकार का यह विशाल एस्टेरॉइड 24 जुलाई को पृथ्वी से 0.034 एस्ट्रोनोमिकल यूनिट की दूरी से गुजरेगा.

ये भी पढ़ें – सुशांत सिंह राजपूत मामले में अब पुलिस ने आदित्य चोपड़ा का बयान किया दर्ज

बता दे कि पृथ्वी को सूर्य के बीच की दूरी (149,598,000 किमी) को एक एस्ट्रोनोमिकल यूनिट कहा जाता है. इस लिहाज से देखे तो यह कह सकते हैं कि 24 जुलाई को आने वाला विशालकाय एस्टेरॉइड हमारे ग्रह से 5,03,327 किलोमीटर दूर होगा. यह एस्टेरॉइड की गति 48,000 किलोमीटर प्रति घंटा – की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा है.

नासा ने इस एस्टेरॉइड को धरती के लिए संभावित रूप से खतरनाक एस्टेरॉइड की श्रेणी में रखा है. बता दे कि नासा 0.5 या उससे अधिक एस्ट्रोनोमिकल यूनिट के एस्टेरॉइड को खतरनाक की श्रेणी मे रखता है.

source by : https://www.prabhatkhabar.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: