बिहार

Bihar Board 10th Result: खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार

Bihar Board 10th Result0: खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। इस बात की काफी संभावना है कि बोर्ड आज या कल रिजल्ट ( Bihar Board Matric Result 2020 ) की घोषणा कर सकता है। बिहार बोर्ड ने टॉपरों की उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच और उनके वेरिफिकेशन का काम लगभग लगभग पूरा कर लिया है। अब बोर्ड की तरफ से कभी भी रिजल्ट के समय की घोषणा की जा सकती है। हालांकि अभी तक बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी होने के समय की सूचना नहीं दी है। बोर्ड ने कहा है कि रिजल्ट की जानकारी बिहार बोर्ड द्वारा समय से दी जायेगी। इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक में कुल 15,29,393 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी।

इससे पहले मंगलवार को परीक्षार्थी रिजल्ट जारी होने की अफवाहों से परेशान रहे। सोशल साइट्स पर सुबह से ही रिजल्ट जारी होने की खबरें आती रही। वहीं बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी नहीं होने की बातें बताता रहा। कई सोशल साइट्स ने तो टॉपर्स की सूची भी जारी कर अफवाहें फैलाने की कोशिश की। जबकि ये टॉपर्स की सूची 2019 की थी।

बिहार मैट्रिक के मूल्यांकन के बाद टॉपर्स के इंटरव्यू पर भी कोरोना का असर साफ दिखाई दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक हर बार की तरह टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं हो पाया। बिहार बोर्ड के मैट्रिक के टॉपर्स से ऑनलाइन ही प्रश्न पूछे गए। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले लगभग 100 छात्रों का इंटरव्यू लिया गया।

रिजल्ट में हुई देरी
24 मार्च बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था। बोर्ड को योजना कुछ ही दिनों बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने की थी। लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते 31 मार्च के बाद से मूल्यांकन कार्य बाधित रहा। 6 मई से मूल्यांकन कार्य फिर से शुरू किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बिहार बोर्ड ने शिक्षकों से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाया। 6 मई तक मूल्यांकन का 75 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका था।

पिछले साल (2019) 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे। 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। 2019 में करीब 12 प्रतिशत स्डूटेंस ज्यादा पास हुए थे। सिमुलतला के सावन राज भारती ने बिहार बोर्ड 10वीं में टॉप किया था। पहले 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला के थे। टॉप 10 स्टूडेंट्स में दो को छोड़कर शेष सभी विद्यार्थी सिमुलतला के थे।

बिहार बोर्ड ने 24 मार्च को ही इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया था। इस बार 80.44 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा सफल रहे हैं।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com के अलावा आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। जैसे ही बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट भेजेगा, लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Source by : https://www.livehindustan.com

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button