Headlinesट्रेंडिंगबिजनेस

Carrot Buying Tips : इस हैक्स से बाहर से ही पहचानिए गाजर मीठे हैं या कड़वे?

जब भी हम बाजार से गाजर खरीदने जाए तो अच्छे गाजर का चुनाव करने के लिए कुछ चीजों में ध्यान रखने की जरूरत है.कुछ टिप्स के जरिए आप आपको मीठी गाजर खरीद सकते हैं.

Carrot Buying Tips: ठंडी का मौसम आते ही बाजार में गाजर का अंबार लग जाता है. इस मौसम में लोग गाजर का सेवन बढ़-चढ़कर करते हैं, क्योंकि ये कई पौष्टिक गुणों से भरपूर रहता है. इसे खाने से सेहत के अनेकों फायदे हैं, कहते हैं जिनकी आंखों की रोशनी कमजोर है उन्हें गाजर का सेवन हर रोज करना चाहिए लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम ये पता ही नहीं लगा पाते हैं कि कौन सी गाजर अच्छी है. कौन सी गाजर में मिठी है.

गाजर खरीदने के दौरान हम अक्सर धोखा खा जाते हैं. क्योंकि कई बार हम ऊपर से शक्ल देखकर गाजर तो ले आते हैं लेकिन अंदर स्वाद बिल्कुल ही कड़वा होता है. ऐसे में जब भी हम बाजार से गाजर खरीदने जाए तो अच्छे गाजर का चुनाव करने के लिए कुछ चीजों में ध्यान रखने की जरूरत है. एकदम परफेक्ट और मीठी गाजर पाना तो मुश्किल है लेकिन कुछ टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपको गाजर खरीदने में मदद मिलेगी.

रंगों से करें गाजर की पहचान

अच्छी गाजर खरीदने के लिए हमें इसके कलर की पहचान होना बहुत जरूरी है. मार्केट में तो कई रंग के गाजर मिलते, लेकिन कहा जाता है कि डार्क नारंगी या लाल कलर की गाजर खरीदना सबसे अच्छा रहता है. मोटी गाजर मीठी होती है और पतली गाजर नमकीन सब्जियों के लिए होती है. अगर हल्के रंग की गाजर खरीद रहे हैं तो हमें पतली गाजर खरीदनी चाहिए.

कैसे पता करें कि गाजर ताजी है या नहीं?

अगर गाजर के ऊपर की पत्तियां मुरझाई हुई है तो इसका मतलब कि गाजर ताजी नहीं है इसके साथ ही ताजे गाजर का पता हम उसके महक से भी लगा सकते हैं. अगर आपको गाजर से कोई भी महक नहीं आ रही है तो आप ऐसे गाजर को ना खरीदें.

गाजर खरीदने के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

1.दाग या निशान वाली गाजर ना खरीदें क्योंकि इसका स्वाद बेकार हो सकता है.

2.गाजर खरीदने के पहले सैंपल के तौर पर एक गाजर को टेस्ट कर सकते हैं.

3.ज्यादा हैवी गाजर नहीं खरीदें क्योंकि वजनदार गाजर के अंदर गंठल ज्यादा निकलता है.

सेहत के लिए गाजर कितना फायदेमंद

शरीर के लिए गाजर के अनेक लाभ हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचा सकते हैं.गाजर मधुमेह और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. इसका उपयोग अलग-अलग तरह के हृदय रोग में भी सहायक हो सकता है. बेहतर पाचन तंत्र के लिए भी इसका सेवन जूस या सलाद के रूप में किया जा सकता है. गाजर में मौजूद beta-carotene एक ऑर्गेनिक पिगमेंट है जो गाजर में समृद्ध मात्रा में पाया जाता है

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: