Headlinesट्रेंडिंग

CBSE 10th Result 2021 : 12 बजे जारी होगा सीबीएसई 10वी का रिजल्ट, एक क्लिक में यहां देखें अपना परिणाम

CBSE 10th Result 2021 : 12 बजे जारी होगा सीबीएसई 10वी का रिजल्ट, एक क्लिक में यहां देखें अपना परिणाम

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई की दसवींं परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार बस थोड़ी ही देर में खत्म होने वाला है. दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड थोड़ी ही देर में यानी 12 बजे दसवीं के परिणाम जारी करेगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट कर देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in भी देख सकते हैं.

बता दें कि जैसे ही सीबीएसई दसवीं के नतीजे जारी करेगा, विभाग की वेबसाइट पर इसका लिंक एक्टिव हो जाएगा. उसके बाद छात्र वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर या जरूरी जानकारी एंटर कर अपना परिणाम देख सकते हैं जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वो परिणाम घोषित होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी, इसलिए छात्रों को उनके रोल नंबर के साथ कोई एडमिट कार्ड नहीं मिला था. हालांकि अब बोर्ड ने छात्रों के रोल नंबर जारी कर दिए हैं क्योंकि छात्रों को सीबीएसई की रिजल्ट वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे करें अपना परिणाम चेक

सीबीएसई की दसवीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट्स cbseresults.nic.in cbse.gov.in पर लॉगइन करें. जहां आपको होमपेज पर दसवीं का परिणाम लिखा नजर आएगा. जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आपका रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा. जहां मांगी गई जानकारी भरकर क्लिक करें आपका रिजल्ट आपके कम्प्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर होगा. इसके अलावा आप डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर वेबसाइट digilocker.gov.in और ऐप पर भी सीबीएसई 10वीं के नतीजे देख सकते हैं. डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट भी उपलब्ध होगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: