Headlinesट्रेंडिंग

Domestic Flight Service : नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- 25 मई से शुरू होगी डोमेस्टिक फ्लाइट्स, 7 सेक्शन में बांटे गए रुट्स

Domestic Flight Service : नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा- 25 मई से शुरू होगी डोमेस्टिक फ्लाइट्स, 7 सेक्शन में बांटे गए रुट्स

Domestic Flight Service : नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना लॉकडाउन के चलते बंद घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों जैसे कि एयरलाइनों, हवाईअड्डों ने सहयोग किया इसलिए हमने 25 मई से विमान सेवाएं बहाल करने का फैसला लिया।

हरदीप पुरी ने कहा कि हमने अधिकतम और न्यूनतम किराया तय किया है। दिल्ली और मुंबई के केस में 90-120 मिनट की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा जबकि अधिकतम 10 हजार रुपये होगा। ये नियम एयरलाइंस पर तीन महीने के लिए लागू होगा। पुरी ने कहा कि एयरलाइंस को लेकर आज जो आदेश दिया गया है ये 24 अगस्त के 23 बजकर 59 मिनट तक लागू रहेगा।

आरोग्य सेतू में रेड स्टेटस दिखने वाले को यात्रा की इजाजत नहीं

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि केबिन क्रू मेंबर्स को फुल प्रोटेक्टिव गियर में रहना होगा। सिर्फ एक चेक इन बैग की इजाजत दी जाएगा। यात्रियों को डिपार्चर समय से कम से कम दो घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। पुरी ने कहा कि इस बात को सुनिश्चित करने के लिए यात्री में कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं है, आरोपी सेतू एप अनिवार्य होगा। आरोग्य सेतू में रेड स्टेटस दिखने वाले पैसेंजर को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

प्रोटेक्टिव गियर पहनना होगा अनिवार्य

यात्रियों को प्रोटेक्टिव गियर पहनना होगा, फेस मास्क लगाना होगा और सेनिटाइजर बोटल साथ मे लेकर चलना होगा। एयरलाइंस की तरफ से यात्रा के वक्त खाना नहीं दिया जाएगा। पानी की बोतर सीट या फिर गैलरी एरिया में उपलब्ध रहेगी।

पुरी ने कहा कि हम ‘वंदे भारत’ अभियान के तहत विदेशों में फंसे 20,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को विमानों से वापस लाए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन प्रभावी साबित हुआ है, भारत उन देशों में शामिल है जहां कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या दुनिया में सबसे कम है।

मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों के लिए अलग नियम

हरदीप पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ान को लेकर मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे जबकि मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम होंगे। मेट्रो शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े शहर शामिल होंगे। नागरिक उड्डनय मंत्री ने कहा कि शुरुआती तौर पर एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू होगा। सिर्फ 33 फीसदी विमानों को उड़ान की इजाजत दी गई है।

फ्लाइट रूट्स 7 सेक्शन में बांटे गए हैं-

सेक्शन 1: फ्लाइट का समय 40 मिनट से कम

सेक्शन 2 : 40 मिनट से ज्यादा और 60 मिनट तक

सेक्शन 3 : 60-90 मिनट

सेक्शन 4: 90 से 120 मिनट तक

सेक्शन 5: 2 घंटे से 2.30 घंटे

सेक्शन 6: ढाई से तीन घंटे तक

सेक्शन 7: 3 घंटे से साढ़े तीन घंटे होगा

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button