Headlinesकोविड 19

कोरोना वायरस : उत्तर प्रदेश में घट रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या, बिहार में COVID-19 के 27 नए पॉजिटिव केस, जानें अन्य राज्यों की स्थिति

कोरोना वायरस : कोरोना संक्रमण को लेकर भले ही मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई ऐसे आंकड़े पेश किए हैं, जो राहत देने वाले हैं।

कोरोना वायरस : कोरोना संक्रमण को लेकर भले ही मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई ऐसे आंकड़े पेश किए हैं, जो राहत देने वाले हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश से भी अच्छी खबर सामने आ रही है। राज्य सरकार का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में कमी आ रही है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 94 नए केस की पुष्टि हुई है। इस तरह अब तक प्रदेश में 1604 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसमें से 206 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। कोरोना से अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक आए 1604 मामले 57 जिलों से संबंधित हैं। यह जानकारी चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दी।

प्रसाद ने बताया कि यह राहत की बात है कि अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या घट रही है। उन्होंने बताया कि पहले कोरोना पॉजिटिव के मामले तीन डिजिट में आ रहे थे, अब दो डिजिट में आने लगे। यह मामले भी अब 46 जिलों से आ रहे हैं । उन्होंने बताया कि शुक्रवार को जो 94 केस आए हैं, उनमें 80 केस तो कानपुर, सहारनपुर, आगरा, फिरोज़ाबाद और मुरादाबाद जैसे पांच जिलों से आए हैं। जो केस कम हो रहे हैं वह हॉटस्पॉट चिन्हित करने का ही परिणाम है

उत्तराखंड में सामने आया एक और कोरोना पॉजिटिव केस
उत्तराखंड में शुक्रवार को एक नया कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। हल्द्वानी के जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वो एक जमाती के संपर्क में आया था। शुक्रवार को कुल 361 सैंपल की रिपोर्ट आई। इसमें एक की रिपोर्ट पॉजिटिव और 360 की रिपोर्ट निगेटिव आईं। स्वास्थ्य विभाग के शुक्रवार को जारी बुलेटिन में एक सैंपल की रिपोर्ट को कोरोना पॉजिटिव बताया गया। इस तरह राज्य में अभी तक 48 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इसमें 25 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। 22 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। अभी तक पूरे राज्य में 4767 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें 4239 केस निगेटिव आए हैं। 327 सैंपल की रिपोर्ट का अभी इंतजार किया जा रहा है।

देवघर में दूसरा कोरोना पॉजिटिव मिला
झारखंड में शुक्रवार को एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला। यह देवघर के सारवां प्रखंड के भुरकुंडा गांव का रहने वाला है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है। इस तरह देवघर में जहां संक्रमितों की संख्या दो हो गई है वहीं झारखंड में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है। देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय ने बताया कि संक्रमित हुआ व्यक्ति गुजरात से देवघर आया था। उसे क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। आज कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट मिली है। मरीज में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण अभी तक नहीं दिखा है।

बिहार में कोरोना के 27 नए मामले सामने आए
बिहार में शुक्रवार को विभिन्न जिलों में 27 नए कोरोना पीड़ित मरीजों की पहचान की गई। इनमें अकेले मुंगेर के 21 मरीज हैं। इसके साथ ही कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 197 पर पहुंच गया। बिहार में जैसे जैसे जांच की गति बढ़ रही है, कोरोना पीड़ितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमितों की पहचान कर उनके केस हिस्ट्री के दायरे में आने वाले सभी व्यक्तियों की सैम्पल लेकर जांच कराई जा रही है।

बिहार के छह जांच लैब में इनकी जांच करायी जा रही है। विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार अबतक राज्य में 45 व्यक्ति ठीक होकर अपने अपने घर लौट चुके है। फिर भी उन्हें 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रखा गया है। विभाग के अनुसार अबतक राज्य में कुल 14924 सैम्पलों की जांच की गई है। राज्य के छह कोरोना जांच लैब में गुरुवार को 1000 सैम्पलों की जांच की गई थी। जबकि एक दिन पूर्व 1024 सैम्पलों की जांच की गयी थी।

source by : https://www.livehindustan.com/

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: