Headlinesकोविड 19

Good News : देश में एक और कोरोना वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी, जायडस कैडिला के वैक्सीन को DCGI की हरी झंडी

Good News :देश में एक और कोरोना वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी, जायडस कैडिला के वैक्सीन को DCGI की हरी झंडी

Good News : देश में कोरोना वायरस का एक और टीका तैयार हो गया है। भारत बायोटेक के कोवाक्सिन के बाद अहमदाबाद आधारित जायडस कैडिला हेल्थकेयर के वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को मंजूरी मिल गई है। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

कोविड-19 पर कठित एक्सपर्ट कमिटी के प्रस्ताव पर अप्रूवल प्रोसेस को फास्ट ट्रैक किया गया है। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया, ”DCGI के डॉक्टर वीजी सोमानी ने मानव पर फेज 1 और फेज 2 के लिए क्लीनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी दी है। कंपनी का वैक्सीन जानवरों पर हुए परीक्षण में सफल रहा है।”

इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने देश के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके कोवाक्सिन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है। आईसीएमआर ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर स्वदेशी कोविड-19 टीका (बीबीवी152 कोविड वैक्सीन) विकसित किया है।

ये भी पढ़ें – 59 चीनी ऐप को बैन करने पर भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- इससे देश की अखंडता और संप्रभुता बढ़ेगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा है कि वर्तमान में दुनिया भर कोविड-19 के 141 टीके विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ”हो सकता है कि टीका विकसित कर रहे अग्रणी उम्मीदवार टीके की सफलता से महज कुछ महीने दूर हों। निश्चित रूप से पूर्ण सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन हम आशान्वित हैं।” डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 प्रकोप को 11 मार्च को महामारी घोषित किया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना से 1.8 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हैं और 515,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें – टिक-टॉक की जगह आया भारतीय ऐप चिंगारी, यूजर्स ने लुटाया प्यार, 30 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button