Headlinesट्रेंडिंगराष्ट्रीय ख़बरें

Delhi Weather : दिल्लीवासियों को तीन दिन बाद झुलसाने वाली गर्मी से मिलेगी राहत

Delhi Weather : दिल्लीवासियों को तीन दिन बाद झुलसाने वाली गर्मी से मिलेगी राहत

Delhi Weather : दिल्ली के लोगों को अभी तीन दिन और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आंधी-बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

दिल्ली के लोग इस सीजन में पहली बार भीषण गर्मियों का सामना कर रहे हैं। आम तौर पर 15 अप्रैल के बाद ही दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर जाने लगता है, लेकिन इस बार नियमित अंतराल पर लगातार आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान मे लगातार गिरावट का रुख बना रहा। इसके चलते तापमान आम तौर पर 40 डिग्री से नीचे बना रहा। लेकिन पिछले एक सप्ताह से मौसम में मई महीने वाली रंगत देखने को मिल रही है। खासतौर पर बीते दो दिन में दिल्ली के तमाम हिस्सों में लू के थपेड़े महसूस किए जा रहे हैं। इस सप्ताह के दिन सीजन के सबसे गर्म दिन साबित होने वाले हैं।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी दिल्ली के तमाम हिस्सों में लू के थपेड़े लोगों को परेशान करेंगे। इस दौरान 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के चलते लू के थपेड़े खतरनाक साबित होंगे। बुधवार को भी मौसम का यही रुख देखने को मिलेगा। इन दोनों दिन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।

गुरुवार शाम से दिखेगा बदलाव
मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार शाम से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दिल्ली और आसपास के मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिलेगा। गुरुवार शाम से तेज हवा और आंधी-पानी आने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खास तौर पर शुक्रवार और शनिवार के दिन सबसे ज्यादा दिखने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। इसके साथ ही धूलभरी आंधी और गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है।

दस डिग्री तक गिर सकता है पारा
इस सप्ताह की शुरुआत जहां झुलसाने वाली गर्मी से हुई है, वहीं सप्ताह का समापन मनभावन मौसम के साथ होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से तापमान में 10 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। खासतौर पर शनिवार और रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक आ सकता है। जून के पहले सप्ताह में भी मौसम का यही रुख बनने रहने के आसार हैं। चार जून के बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी का क्रम देखने को मिलेगा।

पालम में रहा मौसम का सबसे गर्म दिन
पालम क्षेत्र में सोमवार का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। वहीं दिल्ली के मानक सफदरजंग मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। यहां न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। दिल्ली के आयानगर में अधिकतम तापमान 45.6, लोधी रोड पर 44 और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स स्थित मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

क्या होती है लू जैसी स्थिति
मौसम विभाग के मुताबिक आम तौर पर लू जैसी स्थिति को दो तरीके से मापा जाता है। तापमान 45 डिग्री से ऊपर होने पर उसे लू जैसे हालात में गिना जाता है। वहीं अगर तापमान 45 डिग्री से कम भी है लेकिन वह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर है तो उसे लू जैसी स्थिति माना जाता है।

25 मई का अधिकतम न्यूनतम तापमान

साल अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
2020 44 27.2
2019 33 25
2018 43 24
2017 41 29
2016 36 28
2015 44 28

सावधानी बरतें, कहीं लू सेहत न बिगाड़ दे
चिलचिलाती धूप और गर्म हवा में घर से बाहर निकलना सेहत पर भारी पड़ सकता है। एम्स के डॉक्टर नवल विक्रम का कहना है कि इस मौसम में सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक का खतरा होता है। धूप में आधे घंटे रहने पर भी ग्लूकोज की मात्रा घट जाती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने के उपाय।

हीट स्ट्रोक के दौरान यह होता है
– त्वचा गर्म और शुष्क हो जाती है।
– शरीर का तापमान 104 डिग्री या अधिक हो जाता है।
– दिल की धड़कन और सांसें तेज या कम होने लगती है।
– चानक बेहोशी छाने लगती है।
– रक्त वाहिकाओं का कसना शुरू हो जाता है।
– शरीर के पहले से ही कम हो चुके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का प्रयास करता है।

लू लगने के लक्षण
– जरूरत से ज्यादा पसीना
– ब्लड प्रेशर में कमी
– मांशपेशियों में ऐंठन
– डिहाइड्रेशन के साथ मितली, चक्कर, कमजोरी और सुस्ती
(इन लक्षणों के दौरान पीड़ित कभी-कभी बेहोश भी हो जाता है)

source by : https://www.livehindustan.com/

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: