Headlinesराष्ट्रीय ख़बरें

सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड के साथ किया हस्ताक्षर

सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड के साथ किया हस्ताक्षर

पूर्वी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने आज भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड (सेकी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

समझौता ज्ञापन पर निगमायुक्त विकास आनंद सेकी की एमडी सुश्री सुमन शर्मा की ओर से पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मुख्य अभियंता संदीप शर्मा सेकी के कार्यकारी निदेशक संजय शर्मा ने हस्ताक्षर किए।

इस योजना के तहत, पूर्वी दिल्ली नगर के भवनों, जिनमें 220 विद्यालय, 70 सामुदायिक भवनों, 40 स्वास्थ्य विभाग के भवनों की छतों का उपयोग सेकी द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए किया जाएगा।

इस दौरान महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि, सौर ऊर्जा हरित ऊर्जा का व्यवहारिक रूप है। सौर ऊर्जा में नगर निगम के ऊर्जा खर्च को कम करने व हमेशा उपलब्ध ना होने वाले जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने की संभावना है। उस संभावना को हासिल करने के लिए तेजी से सौर ऊर्जा क्षमता विस्तार की आवश्यकता है।

स्थायी समिति अध्यक्ष बीर सिंह पंवार ने कहा कि, पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने 9 स्कूल भवनों पर पहले ही 325 किलोवाट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित किए हैं। जिससे निगम को 2020-21 में 20 लाख रूपए का राजस्व अर्जित हुआ था भवनों के ऊर्जा बिल की भी बचत हुई।

निगमायुक्त विकास आनंद से कहा है कि, समझौता ज्ञापन के तहत निगम क्षेत्राधिकार में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए संभावित स्थलों की पहचान विकास के लिए सहयोग शामिल है।

इसके तहत सेकी रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों की योजना, डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण, कमीशन, संचालन रखरखाव के लिए अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से सर्वेक्षण से संबंधित सभी गतिविधियों का संचालन करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: