Headlinesबिजनेस

Income Tax Department : आयकर रिटर्न भरते हुए इन बातों का रखें ध्यान

Income Tax Department : आयकर रिटर्न भरते हुए इन बातों का रखें ध्यान

Income Tax Department  : वित्तीय वर्ष 2020 में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। अंतिम तारीख  के दो बार बढ़ने के बाद से तीसरी समय सीमा भी समाप्त होने वाली है। आपको बता दें की रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 10 जनवरी है। आयकर विभाद ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि कल 2,76,147 आयकर रिटर्न फाइल हुए हैं।


विशेषज्ञों के अनुसार टैक्स भरते हुए सही फॉर्म का चयन करना जरूरी है। होस्टबुक लिमिटेड के चेयरमैन कपिल राणा ने बताया कि आयकर फॉर्म के आईटीआर-1 से लेकर आईटीआर-4 तक के चार तरह के फॉर्म होते हैं। सही फॉर्म का चयन करना जरूरी है क्योंकि गलत फॉर्म होने पर विभाग उसे दोषपूर्ण मानता है और समय रहते इसे ठीक करना जरूरी है। एक बार फाइल होने के बाद उसी समय या 120 दिनों के भीतर आईटीआर-वी की हस्ताक्षरित कॉपी को बैंगलोर स्थित विभाग के सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर में फॉर्म का ई-वेरीफाई होने के लिए भेजना जरूरी है। यदि आपका आधार  कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक्ड नहीं है तो भी रिटर्न ई-वेरीफाई हो जाएगा। इसके लिए आपको अपने बैंक खाते से लिंक्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा जिसे आपने अपने रिटर्न में भरा था।

सरकार ने कर योग्य आय में कटौती के लिए निवेश करने और अन्य भुगतान करने के लिए जुलाई के अंत तक का मौका दिया था। इसी के हिसाब से आयकर रिटर्न के फॉर्म में अप्रैल 2020 से जुलाई 2020 तक किए गए निवेश को दिखाने के लिए  अलग से कॉलम दिया गया है। इसमें एलआईसी , पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मेडिक्लेम पॉलिसी में निवेश, इनकम टैक्स एक्ट के तहत 80जी में दान जिसमें पीएम केयर फंड में दान शामिल है।

आय के अतिरिक्त अन्य ब्यौरे जैसे अनलिस्टेड उक्विटी शेयर, भारतीय कंपनियों में डायरेक्टरशिप, विदेशी परिसंपत्तियां और निवेश, निर्दिश्ट सीमा से अधिक कैश जमा, आदि को अनिवार्य रूप से बताना है। डीवीएस एडवर्टाइजर के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर दिवाकर विजयसार्थी ने बताया, रिफंड प्रक्रिया को तेज करने के लिए आयकर पोर्टल में बैंक खाते के विवरण को पूर्व सत्यापित करना जरूरी है। तय सीमा से अधिक आय वाले व्यसायों और पेशेवरों को, जिन्हें टैक्स ऑडिट की जरूरत होती है उनके लिए र्टर्न भरने की तारीख जनवरी 2021 के अंत में है।

soure

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button