Headlinesखेल

Ind vs Eng : टीम इंडिया की छुट्टी खत्म, टेस्ट सीरीज की तैयारी का होगा आगाज, ऐसा है आगे का प्लान

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में अब सिर्फ 21 दिन शेष हैं

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में अब सिर्फ 21 दिन शेष हैं. 4 अगस्त से नॉटिंघम (Nottingham) में शुरू होने वाल इस बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज के साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के दूसरे दौर की शुरुआत हो जाएगी. इस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम पिछले लगभग डेढ़ महीने से इंग्लैंड में ही है. टीम इंडिया ने इस दौरान पहली टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला, जिसमें उसे हार झेलनी पड़ी. इसके बाद से ही टीम इंडिया के खिलाड़ी 20 दिन की छुट्टी पर हैं और ये छुट्टी आज खत्म हो रही है. इसके साथ ही टेस्ट सीरीज के लिए आज से भारत की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. टीम के सभी खिलाड़ी आज फिर लंदन में इकट्ठा होंगे.

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद टेस्ट सीरीज में लंबा अंतराल था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी की पाबंदियों के कारण भारतीय खिलाड़ियों को इंग्लैंड में ही रुकना पड़ा था. ऐसे में बोर्ड की ओर से खिलाड़ियों को 20 दिन की छुट्टी दी गई थी और 14 जुलाई को फिर से लंदन में जुटने का आदेश दिया गया था. आज सभी खिलाड़ियों को छुट्टी खत्म हो रही है और अब फिर से टीम एकसाथ इकट्ठा होगी, जहां से वे अगले पड़ाव के लिए डरहम जाएगी.

डरहम में खेला जाएगा प्रैक्टिस मैच

भारतीय टीम अब अगले 20 दिनों के अंदर इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेटरों की टीम के साथ एक 3 दिनी अभ्यास मैच खेलेगी. ये मैच डरहम काउंटी में खेला जाएगा और इसमें भारतीय टीम का सामना सेलेक्ट काउंटी इलेवन से होगा, जो अलग-अलग काउंटी टीमों से चुने गए खिलाड़ियों से तैयार टीम होगी. इस मैच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से आग्रह किया था. ईसीबी शुरुआत में इस तरह का अभ्यास मैच आयोजित करने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन बाद में वह बीसीसीआई की विनती मान गया. ये मुकाबला 20 से 22 जुलाई तक खेले जाने की उम्मीद है.

प्रैक्टिस मैच से मिलेंगे सवालों के जवाब

इस मुकाबले के अलावा भारतीय टीम इंट्रा-स्क्वॉड मैच भी खेलेगी, जिससे टीम में मौजूद सभी 24 खिलाड़ियों को मैच प्रैक्टिस के लिए पर्याप्त मौके मिलें. इन अभ्यास मैच की मदद से भारतीय टीम ओपनिंग की अपनी दुविधा को भी दूर करना चाहेगी. शुभमन गिल के चोटिल होने के कारण टीम के पास सिर्फ रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी है. केएल राहुल से ओपनिंग के पक्ष में टीम नहीं है, जबकि स्टैंडबाई के तौर पर गए ओपनर अभिमन्यु ईश्वरन को लेकर टीम मैनेजमेंट आश्वस्त नहीं है. ऐसे में अभ्यास मैचों में ईश्वरन को परखा जा सकता है.

इसके अलावा गेंदबाजी अटैक को लेकर भी टीम अपनी रणनीति इन मुकाबलों से साध सकता है. चार तेज गेंदबाज या तीन तेज गेंदबाज के साथ उतरने दुविधा भी है. साथ ही रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम प्रबंधन मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में जगह देने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में किसी एक तेज गेंदबाज को बाहर बैठना पड़ेगा या एक स्पिनर बाहर बैठेगा? इन सब सवालों के जवाब टीम अगले 20 दिनों में ढूंढने की कोशिश करेगी, जिसकी शुरुआत आज से होगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: