Headlinesजॉब्सझारखंडट्रेंडिंग

टॉपर की घोषणा नहीं करेगा JAC, फिर कैसे मिलेगी कार ?

टॉपर की घोषणा नहीं करेगा JAC, फिर कैसे मिलेगी कार ?

रांची: सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो इस साल मैट्रिक और इंटर के टॉपर छात्रों को कार नहीं बांट सकेंगे. पिछली बार जगरनाथ महतो ने मैट्रिक और इंटर के टॉपर छात्रों को तोहफे में कार दी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा.
दरअसल, लाख कोशिशों के बाद भी इस बार कोरोना की वजह से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका. सरकार के आदेश पर गठित एक कमिटी राज्य के मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों के पिछली परीक्षा के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी करेगा. मिली जानकारी के अनुसार इस बार सीबीएसई भी टॉपर परीक्षार्थियों के नामों की घोषणा नहीं करेगा. राज्य के मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि छात्रों की सेहत का ख्याल रखते हुए परीक्षाएं रद्द की गई है. हालांकि इस बार परीक्षा में फेल रहने वाले छात्रों को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है.
क्या कपार्टमेंटर परीक्षा होगी?
JAC के सूत्र बताते हैं कि जब मुख्य परीक्षा ही नहीं हो रही है तो कपार्टमेंटल यानी संपूरक परीक्षा के आयोजन कैसे होगा. ऐसे छात्र जो इस बार परीक्षा में फेल कर जायेंगे उन्हें अगले साल का इंतजार करना होगा. चूंकि परीक्षा के आयोजन का फिलहाल कोई विकल्प शिक्षा विभाग के पास नजर नहीं आ रहा. ऐसे में सिवाय अगले साल के इंतजार के और कोई चारा छात्रों के पास नहीं होगा.
 
क्या होगा स्वतंत्र छात्रों का?
स्वतंत्र परीक्षार्थियों के पास भी इस साल सिवाय इंतजार के और कोई विकल्प नहीं होगा. झारखंड में हर साल बड़ी संख्या में स्वतंत्र छात्र परीक्षा में शामिल होते थे, लेकिन इस बार परीक्षा परिणाम का विकल्प पूरी तरह से बदला हुआ है. लिहाजा स्वतंत्र परीक्षार्थियों के पास इसका कोई उपाय नजर नहीं आ रहा.
विवाद पर क्या होगा?
यदि किसी छात्र को अपने परीक्षा परिणाम पर संतोष नहीं है तो वह दावा कर सकता है लेकिन इसका समाधान क्या होगा यह आने वाले वक्त पर ही पता चलेगा.
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: