Headlinesझारखंड

Jharkhand Coronavirus Live : रांची के हिंदपीढ़ी से कोरोना के तीन नये केस, एक कांटाटोली से, कुल संक्रमित हुए 63

harkhand Coronavirus Live: झारखंड में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus in jharkhand) संक्रमण के तीन मामले (jharkhand new case) आने के साथ ही

Jharkhand Coronavirus Live: झारखंड में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus in jharkhand) संक्रमण के तीन मामले (jharkhand new case) आने के साथ ही राज्य में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 59 हो गयी है. इनमें से तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि नौ लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं. रांची के हिंदपीढ़ी (hindpiri news) इलाके में दो लोगों के संक्रमित होने का मामला सामने आया है, दोनों ही तबलीगी जमात (tablighi jamaat) के सदस्यों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं. वहीं देवघर (Deoghar news) में संक्रमण का एक मामला सामने आया है. कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ…

झारखंड में चार और कोरोना पॉजिटिव

झारखंड में आज दोपहर तक 78 मरीजों की जांच हुई जिनमें से 74 निगेटिव पाये गये जबकि चार लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. आज संक्रमित पाये गये लोगों में से तीन रांची जिले के हॉटस्पॉट हिंदपीढ़ी से है और एक पॉजिटिव कांटाटोली से है.

आज के दोपहर हेल्थ बुलेटिन में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर का हेल्थ बुलेटिन जारी किया है. आज अभी तक हुई कोरोना जांच में रांची समेत पूरे झारखंड में एक भी मामला पॉजिटिव नहीं पाया गया है. आज कुल 70 कोरोना संदिग्धों की जांच हुई . इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. रांची जिले में फिलहाल कोरोना मरीजों की संख्या 37 है. जबकि पूरे राज्य में 59 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं.

नर्सों में कोरोना का भय, काम करने से किया मना

रांची के सदर अस्पताल में नर्सों ने काम करने से मना कर दिया है. बता दे कि पिछले दिनों अस्पताल में एक गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी. महिला इस अस्पताल में डिलिवरी कराने आयी थी. इसके बाद पूरे अस्पताल को सेनिटाइज किया गया था. इसके बाद आज नर्सों से अस्पताल में काम करने से मना कर दिया है, फिलहाल अस्पताल के डॉक्टर नर्सों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं.

जारी रहेगी पुरानी व्यवस्था

गृह मंत्रालय द्वारा लॉकडाउन में छूट दिये जाने के बाद भी रांची में लॉकडाउन में कोई रियायत नहीं जायेगी. जिला प्रशासन इसके लिए नयी गाइडलाइन जारी करेगा. कोविड-19 के संक्रमण और रोकथाम को लेकर देश के कई हिस्सों के साथ रांची जिले में भी लॉक डाउन जारी है. वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए रांची जिला प्रशासन की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किये गये हैं, जिनका जिले में सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है. कंटेनमेंट जोन को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और इस क्षेत्र के लोगों तक हर सुविधा पहुंचती रहे, उन्हें परेशानी ना हो इसके लिए भी जिला प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गयी है.

गोड्डा मामले पर पुलिस अधीक्षक का बयान

गोड्डा मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र प्रसाद बर्नवाल ने बताया कि पुलिस महागामा ब्लॉक में लॉकडाउन का उल्लंघन रुकवाने गयी थी. वहां छिप कर नमाज पढ़ रहे पांच दर्जन से अधिक लोगों को समझाने की कोशिश की गयी. बर्नवाल के अनुसार, पुलिस के समझाने पर नमाजी नहीं माने और उन्होंने पुलिस दल पर ही पथराव प्रारंभ कर दिया जिसमें कम से कम तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये. उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस मामले में पांच उपद्रवियों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया. इस संबंध में एक नामदज समेत साठ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है, पांच को गिरफ्तार किया गया है तथा अन्य की तलाश की जा रही है. बर्नवाल ने घटना का विवरण देते हुए बताया कि भराव गांव में मस्जिद के आगे के दरवाजे पर ताला बंद कर पुलिस को भ्रमित करने की कोशिश गयी की और मस्जिद के पीछे की दीवार तोड़कर लोग उसमें नमाज अदा करने लगे. मस्जिद में पांच दर्जन से अधिक लोगों ने नमाज अदा करने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने उन्हें समझाया लेकिन उन्होंने पथराव प्रारंभ कर दिया. उन्होंने बताया कि पुलिस फरार लोगों की तलाश कर रही है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से देश के विभिन्न राज्यों में झारखंड के मजदूर बंधु बड़ी संख्या में फंसे हुए हैं. लॉकडाउन के शुरुआती चरण से ही राज्य सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों के सरकार के पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर प्रवासी मजदूरों के लिए राशन अथवा खाद्यान्न उपलब्ध कराने का काम किया था. इसी कड़ी में आज प्रवासी मजदूरों को मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना मोबाइल ऐप के जरिए 1000 रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराए जाने का शुभारंभ हुआ है.

मुख्यमंत्री ने एक लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों के बैंक खातों में एक- एक हजार रुपये भेजे

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना मोबाइल ऐप के माध्यम से एक लाख 11 हजार 568 प्रवासी मजदूरों के बैंक खातों में एक- एक हजार रुपये की सहायता राशि भेज कर इस योजना का शुभारंभ किया. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के दो लाख 47 हजार 25 प्रवासी मजदूरों ने अब तक इस ऐप के माध्यम से सहायता के लिए अपना निबंधन कराया है.

झारखंड में कोविड-19 संक्रमित मलेशियाई महिला को इलाज के बाद मिली छुट्टी

झारखंड राज्य में 31 मार्च को सबसे पहले संक्रमित पायी गयी मलेशियाई महिला को स्वस्थ होने के बाद शुक्रवार को यहां राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) से छुट्टी दे दी गयी. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने इस बात की पुष्टि की है.

रिम्स के निदेशक ने दी जानकारी

रिम्स के निदेशक डा. डीके सिंह ने बताया कि हिंदपीढ़ी की एक महिला समेत दो लोगों के शुक्रवार को संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

मस्जिद में चोरी छिपे नमाज अदा करते लोगों को रोकने पर पुलिस पर पथराव, पांच गिरफ्तार

झारखंड के गोड्डा जिले में शुक्रवार को महागामा ब्लॉक के भराव गांव की एक मस्जिद में लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए चोरी छिपे नमाज अदा कर रहे पांच दर्जन से अधिक नमाजियों को जब पुलिस ने ऐसा करने से रोकने की कोशिश की तो इन लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया जिससे कम से कम तीन सिपाही घायल हो गये. घटना के संबंध में पुलिस ने पांच उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है और अन्य की तलाश जारी है. यह जानकारी पीटीआई ने दी है.

source by : https://www.prabhatkhabar.com/

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: