Headlinesटेली टॉक

Kia EV6 : आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक SUV, महज 4 मिनट में होगी चार्ज देगी 500Km की ड्राइविंग रेंज

Kia EV6 : आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक SUV, महज 4 मिनट में होगी चार्ज देगी 500Km की ड्राइविंग रेंज

Kia Motor ने अपनी नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Kia EV6 को हाल ही में पेश किया था, अब इसके मैकेनिकल डिटेल्स का खुलासा हुआ है। साउथ कोरियन कंपनी की तरफ से पेश किए जाने वाले इस क्रॉसओवर को इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को तीन अलग अलग ट्रिम में पेश किया गया है, जिसमें EV6, EV6 GT और EV6 GT Line शामिल हैं।

इस इलेक्ट्रिक वाहन में कंपनी का नया लोगो भी देखने को मिलेगा। इसे दो बैटरी पैक के साथ बाजार में उतारा जाएगा। लॉन्ग रेंज वेरिएंट में 77.4 kWh का बैटरी पैक और स्टैंडड वेरिएंट में 58.0 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। जहां EV6 GT-line दोनों बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगी वहीं EV6 GT को केवल लॉन्ग बैटरी रेंज के साथ ही बाजार में उतारा जाएगा। ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक वाहन होगी जो टू व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव दोनों विकल्प के साथ उपलब्ध होगी।

इसके टू व्हील ड्राइव वेरिएंट में कंपनी 77.4 kWh का बैटरी पैक दिया जा रहा है जो कि सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इलेक्ट्रिक वाहन होने के बावजूद ये क्रॉसओवर महज 5.2 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी। इसमें 168 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि 229ps की पावर जेनरेट करता है। वहीं ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में दिया जाने वाला 239 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर 325 ps की पावर जेनरेट करता है।

EV6 के लोअर रेंज वेरिएंट में कंपनी 58.0 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जा रहा है जो कि महज 6.2 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ता है। इस वेरिएंट में 125 kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, वहीं इसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में 173 kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है।

GT वर्जन है सबसे पावरफुल:

EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के ऑल व्हील ड्राइव GT वर्जन में 430kW की क्षमता का डुअल मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 740Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये वेरिएंट महज 3.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। इस वेरिएंट की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटा है, इसमें खास लिमिटेड स्लीप सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल किया गया है।

फास्ट चार्जिंग सिस्टम:

कंपनी का दावा है कि EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में जो बैटरी पैक दिया गया है वो महज 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसे 800V और 400V चार्जिंग कैपिबिलिटी के साथ पेश किया जा रहा है, इसके लिए किसी अतिरिक्त कंपोनेंट या एडॉप्टर की जरूरत नहीं है। टॉप चार्जिंग की मदद से महज 4.5 मिनट में ये इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर इतना चार्ज हो जाती है कि आपको 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलता है।

source

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button