Headlinesबिजनेस

LIC Jeevan Shiromani Policy : LIC के इस प्लान में मिलता है एक करोड़ रुपये का इंश्योरेंस, 4 साल तक देना होगा प्रीमियम

LIC Jeevan Shiromani Policy: LIC के इस प्लान में मिलता है एक करोड़ रुपये का इंश्योरेंस, 4 साल तक देना होगा प्रीमियम

LIC Jeevan Shiromani Policy : एलआईसी की जीवन शिरोमणि योजना Non-Linked, सहभागी, व्यक्तिगत जीवन बीमा बचत योजना (Life Assurance Savings Plan) है. इस योजना को विशेष रूप से एचएनआई (High Networth Individuals) के लिए बनाया गया है. यह पॉलिसी सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा योजना (Money Back) है जिसमें सम एश्योर्ड न्यूनतम 1 करोड़ रुपये है. इस पॉलिसी के जरिए गंभीर बीमारियों (Critical Illnesses) के लिए कवर (Cover) भी लिया जा सकता है. इसके अलावा इस पॉलिसी (Policy) के लिए सिर्फ चार साल तक प्रीमियम देना होता है.

 

पॉलिसी खरीद के लिए न्यूनतम आयु 18 साल
एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर के मृत्यु के बाद उसकी फैमिली को वित्तीय सहायता मुहैया कराता है. इस योजना के लिए पॉलिसी होल्डर्स को सालाना, छमाही, तिमाही मासिक आधार पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा दी गई है. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए. वहीं 14 साल की पॉलिसी अवधि के लिए अधिकतम आयु 55 साल, 16 साल की अवधि के लिए 51 साल, 18 साल की अवधि के लिए 48 साल 20 साल की पॉलिसी अवधि के लिए आयु 45 साल होनी चाहिए. पॉलिसी टर्म 14 साल, 16 साल, 18 साल 20 साल होगी.

 

Survival Benefit का प्रोसेस
पॉलिसी में पॉलिसीहोल्डर्स के जीवित रहने की स्थिति में निश्चित अवधि के दौरान भुगतान किया जाता है. साथ ही मैच्योरिटी पर भी पॉलिसी होल्डर को एकमुश्त रकम दी जाती है. 14 साल की पॉलिसी के लिए 10वें 12वें साल सम एश्योर्ड का 30 फीसदी, 16 साल की पॉलिसी के लिए 12वें 14वें साल समएश्योर्ड का 35 फीसदी, 18 साल की अवधि के लिए 14वें 16वें साल समएश्योर्ड का 40 फीसदी 20 साल की पॉलिसी के लिए 16वें 18वें साल समएश्योर्ड का 45 फीसदी रकम दिया जाता है.

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: