Uncategorized

Corona Virus संकट और ग्लोबल इकोनॉमी के हालात पर सऊदी अरब में मंथन कर रहे G20 के मंत्री

रियाद : Corona Virus. जी20 देशों के वित्त मंत्री और इनके केंद्रीय बैंकों के गवर्नर वैश्विक अर्थव्यवस्था के ताजा हालात तथा कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न जोखिमों पर दो दिन तक मंथन करने के लिए शनिवार को यहां एकत्रित हुए. आयोजकों ने बताया कि इस दो दिन की चर्चा में जी20 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर वैश्विक अर्थव्यवस्था के परिदृश्य तथा वृद्धि की राह के खतरों से बचाव तथा वृद्धि के प्रोत्साहन के लिए संभावित नीतिगत उपायों पर चर्चा करेंगे.

आयोजकों ने कहा कि इसके अलावा, वे अर्थव्यवस्थाओं के डिजिटलीकरण से दौर में कराधान की चुनौतियों पर भी चर्चा करेंगे. इस सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब कर रहा है. इसका विषय ‘21वीं सदी के अवसरों की सभी के लिए पहचान’ है. यह पहला मौका है, जब जी20 की अध्यक्षता किसी अरब देश के पास आयी है.

इस दो दिवसीय बैठक के दौरान सऊदी अरब के वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जदान और सऊदी अरब के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अहमद अल-खलीफी अध्यक्ष की भूमिका में होंगे. यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके असर की आशंकाएं उठ रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने शुक्रवार को यहां कहा कि कोरोना वायरस का अर्थव्यवस्थाओं पर असर हो सकता है. उन्होंने कहा कि थोड़े समय के लिए ही रहे, लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था नाजुक हालत में है. जॉर्जीवा ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्थाओं पर असर अंग्रेजी के ‘वी’ अक्षर के आकार का हो सकता है (तेजी से गिरने के तुरंत सुधार).

कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में अब तक 2,345 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन ने कहा है कि वह जी20 की इस बैठक में भाग लेने के लिए किसी नेता को नहीं भेजेगा. इस बैठक में सऊदी अरब में चीन के राजदूत अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button