Headlinesट्रेंडिंगबिजनेस

Monsoon Session 2021 : दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा, लोकसभा साढ़े तीन बजे तक के लिए स्थगित

Monsoon Session 2021 : दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा, लोकसभा साढ़े तीन बजे तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली, एजेंसी। संसद का मानसून सत्र सोमवार यानी 19 जुलाई से शुरू हो चुका है, जो 13 अगस्त तक चलेगा। इस बार सरकार का फोकस ज्यादा से ज्यादा कामकाज करने पर होगा। इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में एक सर्वदलीय बैठक हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, सरकार विभिन्न मुद्दों पर संसद में स्वस्थ, सार्थक चर्चा के लिए तैयार है। इस बैठक में 33 राजनीतिक दलों के 40 से अधिक नेताओं ने हिस्सा लिया।

LIVE Updates:

– विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। लोकसभा साढ़े तीन बजे तक और राज्यसभा तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

– संसद में विपक्ष के हंगामे की केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने निंदा की है। उन्होंने कहा, ‘जब मंत्रिमंडल का विस्तार होता है और नए मंत्रियों की शपथ होती है, उसके बाद PM मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय कराते हैं। PM उसी परंपरा का निर्वाह कर रहे थे लेकिन कांग्रेस ने हंगामा किया, ये बहुत निंदनीय है।’

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा मे कहा, आज जब देश के किसान परिवार के बच्चे मंत्री बनकर सदन में उनका परिचय हो रहा है तो कुछ लोगों को बड़ी पीड़ा हो रही है। आज इस सदन में मंत्री बनी महिलाओं का परिचय हो रहा है तो वो कौन सी महिला विरोधी मानसिकता है जिसके कारण सदन में उनका नाम सुनने को भी तैयार नहीं हैं।

– विपक्ष के सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित हुई।

– केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र किसानों से पूरी संवेदनशीलता के साथ चर्चा करने को तैयार है।

– राज्यसभा में सांसदों ने इस साल अपनी जान गंवा चुके सांसदों और बड़ी हस्तियों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अनुभवी अभिनेता दिलीप कुमार और अनुभवी एथलीट मिल्खा सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई।

 

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि अब तक 40 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बाहुबली बन चुके हैं। उन्होंने सांसदों से कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी को वैक्सीन की कम से कम एक ड़ोज लग गई होगी। वैक्सीन बाहु पर लगती है और जब वैक्सीन बाहु पर लगती है तो आप बाहुबली बन जाते हैं। अब तक 40 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बाहुबली बन चुके हैं।’

31 विधेयकों पर विचार की संभावना

मानसून सत्र में सरकार द्वारा वित्त से संबंधित दो सहित 31 विधेयकों पर विचार किए जाने की संभावना है। इसमें छह अध्यादेश हैं। बता दें कि अध्यादेश की अवधि केवल छह महीने की ही होती है, ऐसे में सरकार को इन्हें पारित करना सबसे जरूरी है। इन अध्यादेशों में एक दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता को बेहतर रखने के लिए गठित आयोग से जुड़ा है। एक अध्यादेश आवश्यक रक्षा सेवाओं से जुड़े लोगों के आंदोलन या हड़ताल करने पर रोक से संबंधित है।

सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दल सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। विपक्ष कोरोना की दूसरी लहर के कुप्रबंधन, वैक्सीन की कमी, पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस की कीमतों में वृद्धि और कृषि कानून विरोधी आंदोलन जैसे मुद्दों को संसद में उठाएी। इसके अलावा सत्ता पक्ष भी बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्याओं और उत्तर प्रदेश में सामने आए मतांतरण जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग कर सकता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: