Headlinesराष्ट्रीय ख़बरें

यूपी : ट्रेन के इंजन में फंसा राष्ट्रीय पक्षी मोर, तिरंगे में लपेट दिया गया राजकीय सम्मान

यूपी : ट्रेन के इंजन में फंसा राष्ट्रीय पक्षी मोर, तिरंगे में लपेट दिया गया राजकीय सम्मान

देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर की खूबसूरती और अदाएं देख तो कई लोग मोहित हो जाते हैं, लेकिन जब उस पक्षी को उसके पद अनुसार सम्मान दिया जाता है, तो वो लम्हा अद्भुत अविश्वसनीय अकल्पनीय बन जाता है. इटावा से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई है जहां पर ट्रेन इंजन में फंसने से एक मोर की मौत हो गई. जैसे ही रेलवे अधिकारियों को इसकी जानकारी मिली, उस पक्षी को वहां से निकाला गया और शव को तिरंगे में लपेटा गया.

तिरंगे में लपेटा गया राष्ट्रीय पक्षी मोर का शव

ये घटना शताब्दी एक्सप्रेस में देखने को मिली, जो दिल्ली से लखनऊ तक का सफर तय कर रही थी. जब ट्रेन के इंजन में मोर के फंसे होने की जानकारी मिली तो ट्रेन को इटावा रेलवे स्टेशन पर रोका गया और वहां पर जीआरपी के सुरक्षाबलों ने उस मोर को ट्रेन के इंजन से मुक्त कर दिया, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी.

अब कहने को तो एक दिन में कई जानवर ऐसी घटनाओं का शिकार भी होते हैं और उनकी मौत भी हो जाती है. लेकिन इस घटना में इंसानियत का अलग ही चेहरा देखने को मिला जहां पर देश के राष्ट्रीय पक्षी को पूरे सम्मान के साथ तिरंगे में लपेटा गया.

 

राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें देखा जा सकता है कि वन विभाग के कर्मचारी ने उस मोर को तिरंगे में ना सिर्फ लपेटा है बल्कि अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए उसे वन विभाग परिसर ले जाने की तैयारी चल रही है. जब पुलिस ने उस मोर को ट्रेन के इंजन से मुक्त करवा दिया, उसके बाद से ही वन विभाग के कर्मचारी ने उस मोर को उचित सम्मान दिया.

मोर को ऑटो से वन विभाग परिसर ले जाया गया. बताय जा रहा है कि बसरेहर के वन विभाग परिसर में उस मोर का अंतिम संस्कार किया जाएगा. वो अंतिम संस्कार भी पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.

अब इससे पहले भी राजकीय सम्मान तो कई बार देखे हैं, लेकिन किसी मोर का इस अंदाज में अंतिम संस्कार करना सभी के दिल को छू गया है. एक तरफ लोग उस वन विभाग के कर्मचारी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय पक्षी मोर को श्रद्धांजलि भी दे रहे हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: