Headlinesट्रेंडिंग

त्योहारों पर ऑनलाइन शॉपिंग करें, गैर-जरूरी यात्रा से बचें… नए दिशा-निर्देश

त्योहारों पर ऑनलाइन शॉपिंग करें, गैर-जरूरी यात्रा से बचें... नए दिशा-निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने विगत दिनों देश के नाम अपने संबोधन में स्पष्ट तौर पर कहा था कि युद्ध के मैदान में कवच नहीं उतारे जाते. यानी त्योहार के मौसम में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) से बचाव के लिए मास्क कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते रहना होगा. अब इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर आने वाले त्योहारों को ‘अत्यधिक सावधानियों’ सुरक्षित तरीके से मनाने के दिशा-निर्देश दिए हैं. उन्होंने पत्र में कहा कि कोविड-19 (COVID-19) मामलों में किसी भी तरह के तेजी पर काबू पाने के लिए पिछले महीने जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन हर हाल में किया जाना चाहिए.

5 फीसदी से अधिक संक्रमण वाले इलाकों में नहीं होगा सामूहिक आयोजन
स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोरोना टीकाकरण मौजूदा हालात की समीक्षा की थी. इसके साथ ही भूषण ने पत्र में कहा, ‘निषिद्ध क्षेत्रों के रूप में पहचाने जाने वाले इलाकों पांच फीसदी से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में किसी भी सामूहिक आयोजन की अनुमति नहीं दी जाए.’ उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सावधानी बरतने के लिए संबंधित राज्य सरकारों द्वारा पर्याप्त रूप से पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना संबंधी उपयुक्त व्यवहार के उल्लंघन के मामले में दंडात्मक कार्रवाई भी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

 

त्योहारों पर लापरवाही से आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर
गौरतलब है कि विशेषज्ञों ने त्योहारों के मौसम में लापरवाही से कोरोना की तीसरी लहर का अंदेशा जताया था. विशेषज्ञों ने त्योहारों के मौकों पर लगने वाली लोगों की भीड़ पर रोक लगाने को लेकर सख्‍त कदम उठाए जाने का सुझाव भी दिया. विशेषज्ञों की मानें तो तीसरी लहर के संबंध में कोरोना का नया वैरिएंट घातक साबित हो सकता है, क्योंकि त्योहारों के सीजन में लोगों की भीड़ में इसके तेजी से फैलने की आशंका होगी. इसके साथ ही जारी एक एडवाइजरी में सरकार ने ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा देने कुछ देशों में कोविड-19 संक्रमण दर को बढ़ने से रोकने के लिए अनावश्यक यात्रा से बचने जैसे उपायों को भी जारी दिशा-निर्देशों में शामिल किया है. यह गाइडलाइंस इसलिए भी अहम है क्योंकि रूस, ब्रिटेन चीन जैसे कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी ने फिर से चिंता पैदा कर दी है. स्थिति फिर आ गई है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इन देशों में स्कूल बंद किए जा रहे हैं नए सिरे से लॉकडाउन लगाया जा रहा है.

 

त्योहारों पर कोरोना के नए दिशा-निर्देश एक नजर में

  • त्योहारों पर ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा देना
  • गैर-जरूरी यात्रा से परहेज करना
  • समारोह के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन
  • निषिद्ध क्षेत्रों जिलों में कोई सामूहिक सभा नहीं होगी
  • खासकर जहां 5 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमित आ रहे हों
  • मॉल, स्थानीय बाजारों पूजा स्थलों में दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन हो
  • टेस्ट, ट्रैक, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें
  • जिला अधिकारियों कोरोना मामलों के उतार-चढ़ाव पर कड़ी नजर रखें

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: