Headlinesझारखंडट्रेंडिंग

Six Lane : झारखंड में अगस्त तक छह लेन की बन जाएगी आधी जीटी रोड, डेढ़ सौ किलोमीटर के हिस्‍से में तेजी से चल रहा काम

Six Lane : झारखंड में अगस्त तक छह लेन की बन जाएगी आधी जीटी रोड, डेढ़ सौ किलोमीटर के हिस्‍से में तेजी से चल रहा काम

Six Lane : झारखंड की सीमा में जीटी रोड के 150 किलोमीटर हिस्से की चौड़ाई छह लेन करने का काम तेजी से किया जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राज्य में इस सड़क को तीन हिस्सों में बांट कर बनवा रहा है। दूसरा और तीसरा हिस्सा करीब 80 किलोमीटर का है। यह बगोदर के पास गोरहर से गिरिडीह, खैराटुंडा होते हुए धनबाद के बरवाअड्डा तक बन रहा है। गोरहर से खैराटुंडा तक 80 फीसदी और खैरटुंडा से बरवाअड्डा तक 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। यानी झारखंड सीमा में जीटी रोड के आधे हिस्से को छह लेन करने का काम इसी साल अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

दिल्ली-कोलकाता जीटी रोड का झारखंड की सीमा में शेष हिस्सा जो कि झारखंड-बिहार बॉर्डर पर चोरदाहा से गोरहर तक 71 किलोमीटर लंबा है, उसका काम भी समय पर चल रहा है। एनएचएआई ने इस हिस्से को अगले वर्ष मार्च में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इस सड़क के छह लेन बनने से राजधानी रांची की कोलकाता और दिल्ली से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। रांची से हजारीबाग फोर लेन सड़क तैयार है। हजारीबाग से जीटी रोड पर बरही तक फोर लेन बन गया है। जीटी रोड पहुंचने के बाद दिल्ली और कोलकाता के लिए रफ्तार बनी रहेगी।

छह लेन सीसी रोड

झारखंड में रिंग रोड छह लेन है, लेकिन इस सड़क का सर्फेस तारकोल का है। जीटी रोड पूरी तरह कंक्रीट सीमेंट की होगी। फोर लेन वाले एनएच-2 (जीटी रोड) को झारखंड की सीमा में छह लेन सीसी एक्सप्रेस-वे के रूम में अपग्रेड किया जा रहा है। इस सड़क पर प्रवेश और निकास नियंत्रित रखा जाएगा। स्थानीय वाहनों के लिए सर्विस रोड भी बनाई जा रही है। सड़क पर जगह-जगह फ्लाईओवर, बाईबास और अंडरपास बना कर सिग्नल फ्री रखा जा रहा है।

 

जीटी रोड छह लेन चौड़ीकरण का काम समय पर चल रहा है। एकाध स्थान पर भूमि अधिग्रहण संबंधित समस्या है। गोरहर से खैराटुंडा और खैराटुंडा से बरवाअड्डा तक चौड़ीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर चोरदाहा से गोरहर तक अगले वर्ष मार्च में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। – एसके मिश्रा, क्षेत्रीय अधिकारी, एनएचएआई, झारखंड

source

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button