Headlinesट्रेंडिंग

सूरज की सतह पर ‘तैरता सांप’, अंतरिक्ष की यह घटना आपको भी कर देगी हैरान

अंतरिक्ष की दुनिया हमेशा से ही लोगों के लिए हैरानी और दिलचस्पी का विषय रही है। चांद-सितारों की दुनिया में होने वाली गतिविधियां लोगों का खूब ध्यान खींचती हैं। सूरज पर ऐसी ही गतिविधि का पता चला है।

अंतरिक्ष की दुनिया हमेशा से ही लोगों के लिए हैरानी और दिलचस्पी का विषय रही है। चांद-सितारों की दुनिया में होने वाली गतिविधियां लोगों का खूब ध्यान खींचती हैं। सूरज पर होने वाली ऐसी एक गतिविधि का पता चला है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने सूर्य का एक चौंकाने वाला फुटेज जारी किया है। इस फुटेज में सांप जैसी एक आकृति सूरज की सतह पर चलती नजर आ रही है। इसको ‘सोलर स्नेक’ का नाम दिया गया है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी का कहना है कि यह घटना 5 सितंबर को हुई है।

इस स्थिति में बनती है सर्पाकार आकृति

सूरज पर इस सर्पाकार आकृति के बारे में दी गई जानकारी में बताया गया है कि यह सूर्य के वायुमंडल के आसपास के गर्म प्लाज्मा में चुंबकीय क्षेत्रों द्वारा छोड़ी गई ठंडी प्लाज्मा की ट्यूब है। यह प्लाज्मा तब बनना शुरू होता है जब गैस बेहद गर्म होकर एक निश्चित तापमान पर पहुंच जाती है। इस तापमान पर यह कणों को छोड़ना शुरू कर देती है। यह बिजली ऊर्जा वाला होता है और चुंबकीय क्षेत्रों के लिए अतिसंवेदनशील होता है। गौरतलब है कि सूर्य के वायुमंडल में सभी गैस प्लाज्मा ही हैं, क्योंकि तापमान एक मिलियन डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक तक पहुंच जाता है।

12 अक्टूबर को बनाया गया 

यूरोपियन स्पेस एजेंसी का वीडियो सोलर ऑर्बिटर पर लगे एक्सट्रीम अल्ट्रावायलेट इमेजर से सूर्य की तस्वीरों की टाइम-लैप्स से बनाया गया था। इसे 12 अक्टूबर को बनाया गया था जब इसने सूरज की काफी नजदीक से तस्वीरें उतारी थीं। सांप जैसी यह तस्वीर सूरज के मैग्नेटिक फील्ड में एक लंबे फिलामेंट के साथ यात्रा करती है, जो इसके एक तरफ से दूसरी तरफ पहुंचती है। ब्रिटेन में मुलर्ड स्पेस साइंस लैबोरेट्री के डॉक्टर डेविड लांग ने कहा कि प्लाज्मा तो एक तरफसे दूसरी तरफ जाती है, लेकिन मैग्नेटिक फील्ड घूमती रहती है। उन्होंने कहा कि आपको दिशा में यह बदलावा इसलिए देखने को मिल रहा है क्योंकि हम एक घुमावदार संरचना को नीचे देख रहे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: