गैजेट्स

‘जूम’ एप्प को टक्कर देने आ रहा देसी ‘से-नमस्ते’, ऐसे करें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की दुनिया में ‘जूम’ को टक्कर देने एक और नया एप्प आ रहा है। मुंबई की वेब ऐप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी ‘इन्क्रिरप्ट’ ने ‘से-नमस्ते’ नाम का

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की दुनिया में ‘जूम’ को टक्कर देने एक और नया एप्प आ रहा है। मुंबई की वेब ऐप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी ‘इन्क्रिरप्ट’ ने ‘से-नमस्ते’ नाम का नया एप पेश किया है, जो ‘जूम’ की तरह ही मुफ्त में ‘मीटिंग लिंक’ बनाने और उसे अन्य सदस्यों के साथ साझा कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की सुविधा देता है। गूगल प्ले और आईओएस स्टोर पर यह एप इस सप्ताहांत तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। ‘से-नमस्ते’ पर एक साथ कितने लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल की जा सकेगी, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है।

हैकर्स का आसान हथियार जूम

  • जूम अमेरिकी वीडियो कॉल ऐप है, जो संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन में ‘वर्क फ्रॉम होम’ में बड़े पैमाने पर प्रयोग हो रहा था।
  • निजता-सुरक्षा जैसी चिंताओं पर देश में सरकारी कामकाज में प्रयोग पर रोक लगी, गूगल, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक जैसे संस्थानों ने भी बैन किया

सरकार ने नहीं किया निर्माण
गर्ग ने स्पष्ट किया कि ‘से-नमस्ते’ के निर्माण में सरकार की कोई भूमिका नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के ‘इनोवेशन चैलेंज’ में जरूर हिस्सा लेगी, जिसके तहत विजेता स्टार्टअप को उत्पाद के आधिकारिक इस्तेमाल की पेशकश करने के लिए एक करोड़ का इनाम दिया जाएगा।

निर्माताओं को लंबा अनुभव: ‘इन्क्रिरप्ट’ के सीईओ और सह-संस्थापक अनुज गर्ग पहले ‘कॉमेटचैट’ नाम का बेहद सफल चैट ऐप बन चुके हैं, जो कई सुविधाएं देता है।

कनेक्टिविटी में दिक्कत संभव: 
निर्माताओं ने साफ किया है कि ‘से-नमस्ते’ का बीटा संस्करण लॉन्च किया गया है। ऐसे में संभव है कि यूजर को कनेक्टिविटी से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़े। कुछ मामलों में सुरक्षा संबंधी समस्याएं भी उभर सकती हैं। एनक्रिप्शन टूल और क्रिप्टोग्राफी-की के जरिये इसे साइबर हमले से सुरक्षित बनाने की कवायदें तेज हैं।

सिर्फ ऑडियो कॉल भी मुमकिन: 
मोबाइल एप में मौजूद ‘टॉगल’ विकल्प पर टैप कर ‘फ्रंट’ से ‘रियर’ कैमरा पर जाने की सुविधा मिलेगी। यूजर चाहे तो अपना फोन या वेब कैमरा ऑफ कर सिर्फ ऑडियो कॉल के जरिये मीटिंग से जुड़ सकेगा

ऐसे करें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

  • www.saynamanste.in वेबसाइट/एप पर जाकर ‘क्रिएट न्यू मीटिंग’ विकल्प पर क्लिक करें
  • ‘ऐड योर नेम’ में अपना नाम डालने पर आपको मीटिंग का यूआरएल, आईडी और कोड मिलेगा
  • अब उपरोक्त जानकारी को कॉपी कर उन लोगों को भेजें, जिनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करनी है
  • ऐप में ‘होस्ट’ ही नहीं, मीटिंग का ब्योरा रखने वाले कोई भी व्यक्ति नए सदस्यों को आमंत्रित कर सकता है

लॉन्च से पहले ही हुआ लोकप्रिय

  • 25 कॉलर अभी जुड़ सकते हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में, भविष्य में यह संख्या 100 करने की योजना।
  • 05 लाख के पार हुई ‘से-नमस्ते’ के यूजर की संख्या बीटा वर्जन लॉन्च होने के कुछ दिनों में
  • 50 सॉफ्टवेयर डेवलपर की टीम ने लॉकडाउन में दो दिन की कड़ी मशक्कत से तैयार किया एप

Source by: https://www.livehindustan.com

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close