Headlinesजॉब्सट्रेंडिंग

UPSC CS Pre Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा आज, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

UPSC CS Pre Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा आज, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

UPSC CS Pre Exam 2020 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सर्विसेज के लिए प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन आज ( रविवार, 4 अक्टूबर 2020) देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में (सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक ) में किया जाएगा। परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है।

सोमवार तक रजिस्टर्ड आवेदकों में से साढ़े छह लाख से ज्यादा (करीब 65 फीसदी) अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके थे। परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में जब कुछ अभ्यर्थियों की ओर से यूपीएससी प्री परीक्षा को स्थगित करने की याचिका दी गई थी तो इसके विरोध में यूपीएससी ने कहा था कि परीक्षाओं को स्थगित करना असंभव है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर 2020 को निर्धारित किया था। हालांकि परीक्षा के दौरान यूपीएससी और इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करना होगा।

पढ़ें यूपीएससी प्रीलिम्स  परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश-
1- यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है। आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। अपने साथ एडमिड कार्ड जरूर ले जाएं। इसके बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

2- परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल/कमरों के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा।

3- सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ( सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।

4- परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा।

5- परीक्षार्थी OMR शीट व अटेंडेंस शीट भरने के लिए अपने साथ ब्लैक बॉल प्वॉइंट पैन जरूर लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें :  भारत में ये कंपनियां सीधे वैक्सीन निर्माताओं से ले सकेंगी टीके

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: