Headlinesट्रेंडिंग

सर्दियों में देश में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका से नहीं कर सकते इनकार: एक्सपर्ट कमेटी चीफ वीके पॉल

सर्दियों में देश में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका से नहीं कर सकते इनकार: एक्सपर्ट कमेटी चीफ वीके पॉल

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से कमी आ रही है। पहले जहां रोजाना 90 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे थे, वहीं अब रोजाना तकरीबन 65 हजार मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में संक्रमण की दूसरी लहर (वेव) दस्तक दे सकती है। इसका मतलब यह है कि आगामी सर्दी में एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने की आशंका है।

भारत में कोरोना वायरस के लिए बनी एक्सपर्ट कमेटी के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा, ”हम सर्दियों के मौसम में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से इनकार नहीं कर सकते हैं।” उन्होंने बताया कि पिछले तीन हफ्तों में कोरोना वायरस के नए मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट हुई है। वहीं, कोरोना वैक्सीन पर पॉल ने कहा कि एक बार टीका उपलब्ध होने के बाद, नागरिकों तक इसे पहुंचाने और इसे सुलभ बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

उन्होंने कहा कि पांच राज्य (केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल) और 3-4 केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां पर संक्रमण के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। पॉल के अनुसार, भारत अब कुछ बेहतर स्थिति में है, लेकिन देश में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि 90 प्रतिशत लोग अभी भी कोरोनावायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख से कम

भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं। कोविड-19 का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या रविवार को लगातार दूसरे दिन आठ लाख से कम रही। यह संख्या देश में कुल मामलों का 10.45 फीसदी है। आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल देश में कोविड-19 के 7,83,311 मरीजों का इलाज चल रहा है। संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या 65,97,209 है, जो इलाज करा रहे रोगियों की संख्या से 58,13,898 अधिक है। देश में संक्रमण से उबरने की दर 88.03 प्रतिशत है।

एक दिन में 72 हजार लोग हुए ठीक

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में कुल 72,614 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, जबकि इसी अवधि के दौरान 61,871 लोग संक्रमित पाए गए हैं। मंत्रालय ने बताया कि स्वस्थ हुए नए लोगों में से 79 फीसदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक करीब 14,000 लोग संक्रमण से उबरे हैं।

source by : https://www.livehindustan.com/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: