Headlinesट्रेंडिंगराष्ट्रीय ख़बरें

West Bengal BJP Candidates List: तय हुआ नंदीग्राम का संग्राम, ममता के मुकाबले BJP ने शुभेंदु को उतारा, घोषित किए 57 कैंडिडेट

West Bengal BJP Candidates List: तय हुआ नंदीग्राम का संग्राम, ममता के मुकाबले BJP ने शुभेंदु को उतारा, घोषित किए 57 कैंडिडेट

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए अपने 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। नंदीग्राम से  बीजेपी ने हाल ही में टीएमसी से आए बड़े नेता शुभेंदु अधिकारी को उतारा है। एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद को यहां से उम्मीदवार घोषित किया है। ऐसे में अब नंदीग्राम में सबसे दिलचस्प और कड़ी टक्कर होगी। भाजपा उम्मीदवारों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक डिंडा, पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष का भी नाम शामिल है। बीजेपी ने पहली सूची में 7 महिलाओं को जगह दी है। शुक्रवार को टीएमसी ने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी।

नंदीग्राम में तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ आंदोलन ने 2011 में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त किया था। नंदीग्राम में इस बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी के पूर्व सहयोगी और अब भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। अधिकारी 2016 में इस सीट से विजयी हुए थे और हाल में भगवा पार्टी में शामिल होने से पहले उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बनर्जी ने कोलकाता में अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

बीजेपी ने ने कंठी उत्तर से सुनीता सिंघा को टिकट दिया है तो झारग्राम से सुखमय सतपति को उम्मीदवार बनाया है। खड़गपुर से तपन भुइया, मेदिनीपुर से शमित दास, पुरुलिया से सुदीप मुखर्जी को उम्मीदवार बनाया है। सीपीएम छोड़ बीजेपी में शामिल हुईं तापसी मंडल को हल्दिया से टिकट दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में कुल 8 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को औ 8वें और अंतिम चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। वहीं, नतीजे 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंहे।

 

source

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button