खेल

WTC पॉइंट टेबल भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में नंबर एक रैंक पर कैसे पहुंच सकता है


WTC पॉइंट टेबल में भारत की रैंक: IND vs ENG टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी (गुरुवार) से राजकोट में शुरू होने वाला है। चूंकि मौजूदा IND बनाम ENG टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर है, मेजबान भारत सीरीज़ में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। IND बनाम ENG तीसरे टेस्ट का परिणाम न केवल मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के लिए बल्कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) अंक तालिका के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो इस मैच के महत्व को बढ़ाता है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 के लिए आईसीसी के प्रारूप के अनुसार, शीर्ष दो टीमें खिताबी मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जो सभी टीमों को शीर्ष स्थान के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगी। वर्तमान में, न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाला भारत वर्तमान में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-2025 चक्र में तीसरे स्थान पर है। आगामी IND बनाम ENG राजकोट टेस्ट मैच मेजबान भारत को WTC स्टैंडिंग में अपनी स्थिति बेहतर करने और प्रतिष्ठित खिताबी मुकाबले में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 ​​चक्र में, भारत ने अब तक 6 टेस्ट में भाग लिया है, 3 में जीत हासिल की है और 1 ड्रा रहा है। परिणामस्वरूप, भारत का वर्तमान जीत प्रतिशत 52.77 है।

यदि भारत IND बनाम ENG तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा देता है, तो उनका जीत प्रतिशत उल्लेखनीय रूप से बढ़ जाएगा, जिससे वे ऑस्ट्रेलिया (वर्तमान में नंबर 2) को पीछे छोड़ते हुए 55% जीत प्रतिशत के साथ WTC अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे। हालांकि, रैंकिंग में भारत अभी भी न्यूजीलैंड से पीछे रहेगा। वैकल्पिक रूप से, भले ही IND vs ENG तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो, फिर भी भारत रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकता है।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भारत कैसे नंबर एक स्थान पर आ सकता है?

न्यूजीलैंड को पछाड़ने और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में नंबर एक रैंक तक पहुंचने के लिए, भारत को उच्च जीत प्रतिशत हासिल करने की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, न्यूजीलैंड शीर्ष स्थान पर है। भारत को कीवी टीम से आगे निकलने के लिए आदर्श रूप से इंग्लैंड के खिलाफ दो और टेस्ट मैच जीतने होंगे, जिससे उनकी जीत का प्रतिशत काफी बढ़ जाएगा।

न्यूजीलैंड की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज भी भारत के लिए एक अवसर प्रस्तुत करती है। यदि न्यूजीलैंड, दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से आगे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आगामी दूसरा टेस्ट हार जाता है, और भारत राजकोट में IND बनाम ENG तीसरा टेस्ट जीत जाता है, तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम संभावित रूप से विश्व टेस्ट में शीर्ष स्थान पर पहुंच सकती है। चैम्पियनशिप स्टैंडिंग.



Source link

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d